health benefits of tamarind

इमली आपको बचपने से खाना पसंद होगा इसके अलावा यह इसमें सेहत से भरे गुण भी होते हैं इमली में बहुत इमली विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन पौटेशियम, मैंगनीज़ और फाइबर का अच्छा स्त्रोत है, यह अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण जाना जाती है जिनके कारण यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार करने और उन्हें रोकने में सहायक होती है.

इसमें बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जैसे की एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं क्योंकि इसमें प्राकृतिक यौगिक जैसे लूपोल और पॉलिफिनोल पाए जाते हैं इसीलिए इमली बैक्टीरिया, वायरस, फंगी और पैरासाइट्स से लड़ने में सहायक होती हैं. इमली से लाभ तो होते हैं परन्तु इससे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसकी सेवन की मात्रा पर ध्यान रखना चाहिए.

यदि आप खून को पतला करने वाली दवाईयां ले रहे हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि लेकिन इमली के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.  यहाँ इमली से स्वास्थ्य को होने वाले लाभों की सूची दी गयी है.

कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इमली में एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है और इस तरह हृदय से संबंधित बीमारियों से रक्षा करता है इससे आपके दिल की रक्षा भी होती हैं.

वज़न कम करना:

इमली में महत्वपूर्ण घटक हाइड्रोसिट्रिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में फैट के उत्पादन को कम करता है. इसके अलावा इमली अधिक खाने की आदत से भी बचाव करती है इस प्रकार यह वज़न घटाने में भी सहायक हैं.

कैंसर से बचाव:

इमली में एंटीऑक्सीडेंट गुण तथा टार्टरिक एसिड पाया जाता है जो मुक्त कणों से शरीर की रक्षा करता है और इस प्रकार कैंसर उत्पन्न करने कोशिकाओं को पनपने से रोकता है जिससे आप जटिल बीमारियों से बच सकते हैं.

ब्लड प्रेशर को करे कण्ट्रोल करे.

इमली में आयरन और पोटैशियम घटक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अत: यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में लाभदायक होता है इसीलिए इसका सेवन करे और अपने ब्लड प्रेशर हो कण्ट्रोल करे.

डाइबिटीज़ को नियंत्रित करता है:

इमली ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करती है. यह कार्बोहाइड्रेट को अवशोषित होने से रोकती है क्योंकि ब्लड शुगर में उतार चढ़ाव का एक प्रमुख कारण कार्बोहाइड्रेट भी होता है.  एक छोटा गिलास इमली का रस पीने से डाइबिटीज को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है लेकिन इसके पहले आप डॉक्टर सलाह ज़रूर लें लें.

इम्युनिटी को बढ़ाती है:

अगर आप अपनी कमज़ोर इम्युनिटी से परेशान हैं तो आप इसका सेवन करे इमली में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मज़बूत बनाते हैं और संक्रमणों से बचाव करते हैं. इसका उपयोग फल के गूदे की तरह किया जा सकता है या इसे सब्जियों आदि में मिलाया जा सकता है.

पाचन में सहायक:

इमली के गूदे में फाइबर जैसे पेक्टिन और टेनिन आदि पाए जाते हैं जो पाचन में सहायक हैं और कब्ज़ से भी बचाव करते हैं.

here we are talking about the benefits of tamarind, it will give you lot of health benefits and make you healthy for lifelong

web-title: health benefits of tamarind

keywords: tamarind, health benefits, diseases, home remedies

Loading...