आप हमेशा अधिक पके हुए केले को फेक देना पसंद करते है लेकिन अधिक पका हुआ केला यानी जब केले के छिलके पर काले धब्‍बे आ जाते हैं, तो कई सारे लोंगो को लगता है कि केला सड़ गया है और अब वो खाने लायक नहीं रहा जिसेक कारण वे उसे फेक देते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यही काले धब्‍बे वाले केले स्‍वास्‍थ्‍य के लिये कितने फायदेमंद हैं, आपने सोचा भी नहीं होगा की यह काले धब्बे वाला कल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

पके हुए केले के फायदे:

जब केले ज्‍यादा पक जाते हैं तब इनके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि ऐसे केलों में कैंसर से लड़ने के की ताकत और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के गुण बढ जाते हैं क्योकि इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा और वाइट ब्‍लउ सेल्‍स बढ़ाने की क्षमता में भी इजाफा होता है

तो अगली बार जब आप पके हुए केले देंखे तो उन्‍हें फेकने की बजाए तुरंत ही खाएं इससे आपको यह लाभ मिलेंगे जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा.

एसिडिटी:

अगर आप एसिडिटी की समस्या से पीड़ित है तो आपको इन कीलो का सेवन करना चाहिए यह केले एसिडिटी खत्म करते हैं ऐसे केलों में एंटी एसिड गुण होते हैं जो सीने की जलन और एसिडिटी से राहत दिलाते हैं. केला केला खाने से आपको तुरंत ही राहत मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर करे कण्ट्रोल:

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम. यही कारण है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और शरीर को दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है इससे आप इस समस्या से बचे रह सकते है.

कैंसर से बचाव:

जापान में हुए एक शोध के अनुसार जिनके छिलकों पर काले निशान बने होते हैं, वे टीएनएफ नामक तत्व से भरपूर होते है जिसे ट्यूमर नेक्रो‍सिस फैक्टर कहा जाता है. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍श से लड़ने में बेहद सहायक होता है इससे आप इस जटिल बिमारी से बचे रह सकते है.

पेट संबंधी रोग:

इसे खाने से पेट की जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है इसके अलावा भी कई सारे पेट के रोगों से छुटकारा मिलता है.  इसके लिए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना बेहतर विकल्प है. मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है.

एनर्जी दे:

वर्कआउट से पहले दो ऐसे केले खा लेने से शरीर को लंबे समय तक एनर्जी मिलती रहती है जिससे आपको किसी और प्रकारका सप्लीमेंट नहीं लेबा पड़ता हैं यह ग्‍लाइसीमिक इंडेक्‍स में कम होते हैं और इनमें ढेर सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिससे मसल क्रैंप नहीं होता है.

एनीमिया दूर करे:

अगर आपमें आयरन की कमी हैं तो आप की का सेवन करे यह तो आप जानते ही होंगे लेकिन ओके हुए केले के बहुत सारे गुणों के कारण यह आपमें खून की कमी को दूर करता हैं. इसे खाने से खून में आयरन बढ़ता है जिससे हीमोग्‍लोबीन में इजाफा होता है और शरीर को ताकत मिलती है.

अल्‍सर से छुटकारा:

जब आपको पेट का अल्‍सर होता है तब आपको कई तरह के खाद्य पदार्थ खाने से मना कर दिया जाता है, लेकिन आप काले धब्‍बे वाले केले आराम से खा सकते हैं इससे आपको अपनी परेशानी से फायदा ही मिलेगा.

डिप्रेशन करे दूर:

इसमें ढेर सारी मात्रा में tryptophan हेाता है जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन में बदल देता है, जो कि ब्रेन को रिलैक्‍स करने तथा मन को खुशी प्रदान करने का काम करता है. इसे खाने से आप दिनभर खुश रहेंगे और डिप्रेशन से बचे रहेंगे इससे आपको लाभ ही लाभ मिलेगा.

कब्‍ज से छुटकारा:

कब्‍ज होने पर कुछ केले खा लें क्‍योंकि इसमें ढेर सारा फाइबर होता है और यह प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करने में मदद करता है इसीलिए इन केलो आ सेवन ज़रूर करे.

तापमान कंट्रोल करे:

गर्मी के दिनों में अगर आप दो ऐसे केले खा लेंगी तो आपका शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा. इसे आप बुखार में भी खा सकते हैं.

know the amazing health benefits of black spotted banana, it make you secure and make you healthy

web-title: health benefits of black spotted banana

keywords: black spotted, banana, health benefits

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें