amazing health benefits of ajwain
अजवायन का बीज छोटा,दानेदार और बारीक़ होता है और इसके बहुत सारे लाभ होते है यह तो आप जानते ही होंगे अजवायन के बीज से जो तेल या अर्क निकाला जाता है उसे सर्जरी के बाद एंटी सेप्टिक मरहम के तौर लगाय जाता है ऐसे इसके हज़ार फायदे होते हैं. अजवायन के पोधे को घर में लगाना भी बहुत आसान है. अक्टूबर और नवंबर इस पोधे को उगाने के लिए ज्यादा लाभदायक होते है यहाँ हम आपको बतायेंगे की अजवाइन आपके लिए कितनी फायदेमंद होती हैं.
अजवाइन का लाभ
पेट की अम्लता करे दूर :
अगर आप एसिडिटी से पीड़ित हैं तो आपको एक चम्मच जीरा के साथ एक चम्मच अजवाइन का मिश्रण अदरक पाउडर के साथ हर रोज ले, यह प्राकृतिक रूप से अपच समस्याओं का इलाज करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है और  यह अम्लता और एसिड समस्या के इलाज में उपयोगी है.
कब्ज की शिकायत : 

बहुत से लोग कब्ज़ की परेशानी से परेशान रहते हिं अगर आप भी उसमे से एक हैं तो अजवाइन पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इसलिए इसे कब्ज से भी छुटकारा पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, अजवाइन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता हैं.

 
 गुर्दा विकार और गुर्दे की पत्थरी :
अजवाइन गुर्दे की पत्थरी का इलाज करने के लिए बहुत उपयोगी होती हैं यह गुर्दा रोग के इलाज के लिए और दर्द को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.
अस्थमा में असरदार :
गर्म पानी के साथ अजवाइन लेने से शरीर से खांसी और बलगम को निष्कासित किया जा सकता है और यह ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के इलाज के लिए बहुत उपयोगी है. आप इसे दिन में दो बार गुड़ के साथ सेवन करे आप को निश्चय ही लाभ होगा.
 जिगर और गुर्दे की खराबी :
अजवाइन का पानी पीने से अपच और संक्रमण की वजह होने वाले आंतों में दर्द का इलाज किया जाता है अजवाइन जिगर और गुर्दे की खराबी के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद है और यह आपके जिगर को महफूज़ रखने का कार्य करता हैं.
मुँह की समस्याएँ :
अजवाइन दांत दर्द का इलाज करने के लिए असरकारक सिद्ध किया गया है, लौंग के तेल में  एक हिस्सा अजवाइन का तेल होता है. यह  दांत दर्द, मुँह से बुरी गंध और क्षय के इलाज के लिए अजवाइन पावडर और पानी के साथ कुल्ला करे इससे आपको मुह की बीमारियों से निजात मिलेगी.
ठंड लगे तो:
अजवाइन बंद नाक आदि सर्दी के लक्षणों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है. राहत के लिए गर्म पानी में अजवाइन डालकर भाप ले,नाक तुरंत खुल जाएगी और सर्दी में भी आराम होगा इससे आपक ज़ुकाम चंद मिनटों में सही हो जाता हैं. 
 
त्वचा के लिए;
यह त्वचा सम्बन्धी रोगों में भी बहुत फायदेमंद होती हैं अजवाइन पीसकर गुनगुने पानी के साथ इसका पेस्ट बना लें फिर इसे चेहरे या शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर इस पेस्ट को लगाये.
इसके अलावा सबसे अच्छा परिणाम के लिए अजवाइन के पानी से प्रभावित अंग को धोने की कोशिश करे यह सूजन , फोड़े, पिम्पल्स या एक्जिमा में बहुत असरकारक है.
नींबू के रस के साथ अजवाइन बीज का पेस्ट बना लें इससे शरीर की सूजन कम होती है .
अत्यधिक रक्तस्राव और अनियमित मासिक धर्म: 
इस समस्या में महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने से बहुत लाभ होता है. अगर आपको पीरियड्स से सम्बद्न्हित किसी भी प्रकार की परेशानी हैं तो आप इसका सेवन कर सकती हैं,  रात में पानी से भरे मिट्टी के बर्तन में मुट्ठी भर अजवाइन भिगो दे फिर सुबह उन्हें पीसकर पी लें धीरे धीरे आराम हो जायेगा। .
पाचन के लिए:
अजवाइन पाचन समस्याओं में भी बहुत लाभ पहुंचाती है इसके लिए आप  चीनी के साथ 1 बड़ा चम्मच अजवाइन चबाने से  अपच से छुटकारा मिलेगाइसका उपयोग चीनी के बिना भी सेवन किया जा सकता है.
गठिया में मददगार:
अजवाइन का तेल गठिया के दर्द के इलाज के लिए एक बहुत ही उपयोगी असरकारक नुस्खा हैइसीलिए अजवाइन के तेल के साथ नियमित रूप से प्रभावित जोड़ों पर मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है और यह गठिया रोग में भी फायदेमंद है.
दस्त:
 
अजवाइन  पेचिश या दस्त का इलाज करने के लिए एक प्राकृतिक उपचार है अगर आप डीएसटी या पेचिश से परेशान हैं तो एक गिलास पानी में अजवाइन की एक मुट्ठी उबाल लें. इसे ठंडा करके  छानकर इसे दिन में दो बार पिए,तुरंत आराम मिलेगा. यह अपच और पेचिश  के इलाज के लिए एक अचूक  उपाय है.
पेट दर्द में आराम:
अजवाइन को नमक के साथ मिला कर गुनगुने पानी से लो और पेट दर्द में तुरंत आराम मिल जायेगा.
know the amazing of health benefits it will resolve all your problem and make you healthy read all its benefits

web-title: health benefits of ajwain

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

keywords: ajwain, health benefits, home, remedies

Loading...