आंवला के गुणों के बारे में तो सभी जानते हैं यह बात आप भी जानते होंगे की यह कितना फायदेमंद होता हैं यह ना सिर्फ बालो वा स्किन के लिए बेहतरीन हैं बल्कि यह आपको कई रोगों से भी बचाता हैं.

यह एक ऐसा फल है जिसका गुण कच्चा हो या पका या धूप में सूखा हुआ हो, कम नहीं होता है. ये खाने में बहुत खट्टा होता है लेकिन इसका मुरब्बा खाना सबको पसंद है. गर्मियों में लोग आंवले के मुरब्‍बे को फ्रिज में ठंडा करके खाना पसंद करते है.

कुछ लोग तो इसे नाश्‍ते और लंच में इसे खाना नहीं भूलते है यह ना सिर्फ पेट के लिए अच्छा होता हैं बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी कई तरह से बेहतरीन माना जाता हैं.

आंवला का मुरब्बा विटामिन सी, आयरन और फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्सियम, विटामिन ए और मैग्नेशियम होता है जो इसे और भी हेल्दी बनाता है. इसके नियमित सेवन से बहुत सारी समस्याओं से राहत मिलती है.

गर्मियों में आंवले के मुरब्‍बे अ सेवन करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जो आपको इन बीमारियों से बचाते हैं.

प्रेगनेन्सी के दौरान होता है फायदेमंद:

गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस की समस्या आम होती है, और यह समस्या उनके लिए बहुत कष्टदायक होती है. यहां तक कि कुछ महिलाओं को गर्भधारण के पहले अवस्था में कब्ज़ की शिकायत हो जाती है, इन सबका एक ही घरेलू इलाज है, वह है आंवले का मुरब्बा यह कब्ज़ की परेशानी को बहुत जल्दी ठीक कर देता हैं.

आंवले के मुरब्बे में जो विटामिन सी और फाइबर होता है वह इस समय बहुत काम आता है. हर दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी के साथ एक या दो आंवले के मुरब्बा का पीस खाने से इन दोनों कष्ट को कम किया जा सकता है

नकसी फूटने ना दें:

गर्मी के दिनों में लू लगने या हीट स्ट्रोक के कारण लोगों के नाक से खून बहने लगता है और यह आम समस्या हिं जो हर किसी को कभी ना कभी झेलना पड़ जाता है मुरब्बे में जो विटामिन सी होता है वह खून का बहना कम करता है इससे आप अपनी इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता हैं.

एसिडिटी की समस्या:

आजकल तो एसिडिटी की समस्या आम है जिसे देखो वो इस समस्या से परेशान हैं यह परेशानी आजकल हर तीसरे बंदे को हो रही हैं. हर पांच लोगों में से तीन लोग को गैस या बदहजमी की बीमारी होती है.

क्यों ना कड़वी दवा या कैप्सूल लेने के जगह पर टेस्टी आंवले के मुरब्बे का सेवन करें, प्रतिदिन सुबह खाली पेट मुरब्बे का दो पीस गुनगुने गर्म पानी के साथ लेने पर बहुत फायदा पहुंचता है और यह समस्या खत्म हो जाती हैं.

फर्टिलिटी में मददगार:

मुरब्बे में आयरन, फाइबर और विटामिन सी होने के कारण यह इतना हेल्दी होता है कि यह महिलाओं के प्रजनन प्रणाली को बेहतर बनाकर माँ बनने के संभावना को बढ़ाने में सहायक होता है और यह प्रजनन शक्ति को मज़बूत करता हैं. रोज सुबह खाली पेट गुनगुने गर्म दूध या पानी के साथ एक या दो पीस आवंला का मुर्रब्बा खाए.

थकावट दूर करता है:

जिन लोगों को खून की कमी के कारण हमेशा थकावट की समस्या होती है उनके ब्लड में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाकर उन्हें एनर्जी देता है. आम तौर पर किसी बीमारी के बाद या माँ बनने के बाद या बच्चों को अत्यधिक मानसिक परिश्रम के कारण या खून की कमी के कारण थकावट महसूस होती है उनको नियमित रूप से दो महीने तक मुरब्बे का सेवन रोज सुबह करनी चाहिए.

अल्सर में मददगार:

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जो लोग पेप्टिक अल्सर के कष्ट से परेशान हैं उनको आंवले के मुरब्बे के सेवन से बहुत आराम मिलता है. इसका हीलिंग या उपचारात्मक गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करता है.

पीरियड्स की समस्या:

महिलाओ में कई प्रकार के पीरियड डिसऑर्डर पाए जाते हैं जिसके कारण महिलाओ को माहवारी का देर से आना ,ज्यादा रक्तस्त्राव होना,जल्दी जल्दी आना,कम आना , पेट में दर्द का होना,ऐसी कई समस्यां होती रहती हैं. इन सब समस्याओ के लिए आवला का सेवन फायदेमंद होता हैं.

आवला में मिनिरल्स ,विटामिन्स पाया जाता हैं जो महावारी में बहुत आराम दिलाता हैं.अगर आवला का सेवन नियमित किया जाये तो महावारी की समस्याओ से छुटकारा मिलता हैं , इसके साथ ही यह महिलाओ की प्रजनन क्षमता हो भी बढ़ाता हैं.

तनाव से छुट्टी:

आवंला के सेवन से तनाव में आराम मिलता हैं अच्छी नींद आती हैं. आवला के तेल को बालों के जड़ों में लगाया जाये तो कलर ब्लाइंडनेस से छुटकारा मिलता हैं. सर को ठडा रखता हैं.और राहत देता हैं, इससे आपका स्ट्रेस रिलीज़ होता हैं.

Know the best health benefits of aamla murabba it will cure you from heat stroke and other diseases

web-title: health benefits of aamla murabba

keywords: health, benefits, home, remedies, aamla murabba

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?