pim

आज के समय में हर कोई इन मुंहासों से परेशान है चाहे वो लड़का हो या लड़की, छोटा हो या बड़ा सभी इन मुंहासों से छुट करा पाना चाहते है, क्यों कि आप का चेरहे कितना भी खूबसूरत हो अगर उसे में एक भी मुंहासा निकल आए तो आपकी पुरी खूबसूरती ख़राब हो जाती है और फिर आप उस पर मेकअप करे के उसको छुपाने कि कोशिश करते है लेकिन आपकी वो पुरी कोशिश बेकार हो जाती है.

मेकअप ना कर के आप अपने खान-पान की और साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखे. हर किसी की चाह अपनी अलग पहचान बनाने की है लेकिन जब किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर मुंहासे हो जाते है तो यह उसके कॉन्फिडेंस को बहुत कम कर देता है. उसके मन में खुद के लिए हीन-भावना आने लगती है, वह व्यक्ति लोगो से मिलने में कतराने भी लगता है.

जो आपके चेहरे को बेजान वा बेरौनक बनाते हैं जिसके कारण आपमें हींभावना का भाव आ जाता हैं, और कही भी जाने में शर्मिंदिगी महसूस होती हैं. अगर आप इन्ही दाग धब्बो से तंग आगये हैं और आप अपनी पर्सनालिटी को निखारना चाहते हैं और गोरा रांफ पाना चाहते हैं

मुंहासे क्या है :

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मुंहासों के कई रूप होते है जैसे-पसदार मुंहासे, बिना पस कील के रूप में, काले खूटें के रूप में आदि, मुंहासे या पिटिका त्वचा की एक स्थिति है जो सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं, यह लगभग 14 वर्ष से शुरू होकर 30 वर्ष तक कभी भी निकल सकते हैं, ये निकलते समय तकलीफ दायक होते हैं व बाद में भी इसके दाग-घब्बे चेहरे पर रह जाते हैं.

कील-मुंहासे दूर करने के मददगार नुस्खे:
  • चंदन पाउडर त्वचा की रंगत बढ़ाने और मुंहासे भगाने की कारगर दवा है, रात को सोने से पहले गुलाबजल में चंदन पाउडर मिलाकर मुहांसों पर लगाएं और सुबह चेहरा धो लें.
  • रात को सोने से पहने मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर लगाएं 10-15 मिनट बाद चेहरा धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं 2-3 दिनों के अंदर ही मुंहासे गायब होने लगेंगे.
  • थोड़े से फ्रिज के ठंडे पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे हल्के हाथों से 2-3 मिनट पूरे चेहरे की मालिश करें और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें.
  • जरा-सी दालचीनी पाउडर में शहद मिलाएं और इसे मुहांसों पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें.
  • एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद मुंह धो लें.
  • जई पाउडर व एलोवेरा का रस मिलाकर स्क्रब बनाएं, यह मुहांसों से निजात पाने की कारगर दवा है चाहें तो सिर्फ एलोवेरा रस से मालिश करके भी चेहरा धो सकते हैं.

रखे इन बातो का ख्याल:

  • चेहरे को तौलिए से रगडऩे के कारण भी मुंहासे बढ़ाते हैं, इसलिए चेहरा धोने के बाद हल्के हाथ से पोंछें.
  • मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें फोडऩे की गलती कभी न करें, वरना इस दौरान निकलने वाला पानी और ब्लड पूरे चेहरे पर मुंहासे फैला देगा, इसके अलावा चेहरे पर निशान भी बन सकते हैं.
  • त्वचा की सफाई के लिए स्क्रब अच्छा है, पर मुहांसों के ऊपर स्क्रब ना करें.
  • थकान कितनी भी हो, पर रात को सोने से पहले मेकअप जरूर निकालें, वरना स्किन के बंद पोर्स के कारण कील-मुंहासे उभरेंगे.
  • एक्सपायर हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स भी मुहांसों की वजह बनते हैं, इनके इस्तेमाल से बचें, खासतौर पर हर साल फेस पाउडर, फाउन्डेशन जरूर बदल दें.
Loading...