Saturday, December 4, 2021

एसिडिटी से छुटकारा है पाना तो ये उपाय ज़रूर अपनाना

- Advertisement -

पेट में गैस एक ऐसी परेशानी बन चुकी है जो आज तमाम लोगो में पाई जाती है। लोग इससे पीछा छुड़ाने के लिए बहुत प्रयास करते है लेकिन अक्सर फेल हो जाते है। आइये पहले जानते है ये गैस की प्रॉब्लम होती क्यों है।

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भारत में आज आम समस्या बन गई है। भारतीय परिवारों में यह समस्या मसालेदार भोजन और खराब लाइफस्टाइल के चलते होती है। पेट दर्द, अल्सर, अपच, हिचकी, सूजन, हार्ट बर्न और मतली आदि गैस्ट्रिक समस्याओं के कुछ सामान्य लक्षण हैं।

पेट में बनने वाली गैस या एसिडिटी के चलते बेचैनी महसूस होती है। कभी- कभी तो लोगों को पेट में दर्द और पेट फूलने जैसी समस्या हो जाती है। अगर आप भी एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है।

हम आपको यहां कुछ आसान घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको गैस्ट्रिक समस्याओं से तुरंत राहत दिला सकते हैं। बहुत लोगों को दूध पीने के बाद पेट में गैस बनती है, पेट फूलता है और डकारे आती हैं।

इसको लेक्टोज इनटोलरेंस कहते हैं। इसमें लोगों को दूध पीना अवॉइड करना चाहिए, साथ ही दही और पनीर इन चीजों से लेक्टोज इनटोलरेंस नहीं होती है। अगर दूध पीने के बाद पेट में दर्द होना, पेट का फूलना गैस बनना यह आपको महसूस होता है

ऐसे लोगों को दूध से दूर रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से भी मिलना चाहिए, जिससे कि वह आपको कुछ एंजाइम दे सकें, जिससे की दूध को पचाने में आपको मदद मिल सके। पेट में गैस बनने का एक महत्वपूर्ण कारण कार्बोनेटेड ड्रिंक्स भी है, जिसमें पेट में गैस बनाने की टेंडेंसी ज्यादा होती है।

ऐसे लोगों को कार्बोनेटेड ड्रिंक बिल्कुल अवॉइड करने चाहिए। साथ में स्मोकिंग और अल्कोहल से भी दूरी बनानी चाहिए क्योंकि यह स्टमक की वॉल को नुकसान पहुंचा सकता है। गैस को ठीक करने के कुछ घरेलू उपचार, जो कि बहुत ही कॉमनली आपके किचन में मिल सकते हैं।

पहले जिंजर टी या अदरक की चाय लेकिन बिना दूध के अगर आप इन चीजों का सेवन करेंगे आपको गैस को बाहर निकालने में काफी मदद मिलेगी। काफी लोगों को कैमोमाइल टी फायदा देती है।

कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है, जोकि एक फूल है। इस टी को कैमोमाइल नामक फूलों की मदद से बनाया जाता है। कैमोमाइल टी पेट में अल्सर फैलाने वाले हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया को भी पनपने से रोकती है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles