exercises to remove waist pain

समय के साथ हमारी दिनचर्या और रहन-सहन में भी काफी बदलाव आए हैं हम घंटो बैठ कर काम करते रहते है और आज सिर दर्द के बाद कमर दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है ना केवल बढ़ती उम्र के लोगों को बल्कि युवाओं को भी यह समस्या काफी होने लगी है जिसे देखो वो कमर दर्द की समस्या से पीड़ित हैं.

खासतौर पर दिन भर दफ्तर में बैठकर काम करने वाले युवा में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं हालांकि दिनचर्या, खानपान, बैठने व चलने के तरीके में सुधार कर और कुछ एक्सरसाइज व योग कर इस समस्या से बचाव वा उपचार हो सकता है, जिसके द्वारा आप अपनी कमर के दर्द से निजात पा सकते हैं,

क्यों होता है कमर दर्द

दरअसल हमारी रीढ़ 32 हड्डियों से मिलकर बनी होती है, जिनमें से तकरीबन 22 सक्रिय भूमिका निभाती हैं. सलेकिन जब किसी कारण से इनकी गति में रुकावट पैदा होती है तो कमर दर्द की समस्या होने लगती है जिससे हमारी कमर दर्द होने लगती है.

रीढ़ की हड्डी के अलावा हमारी कमर की बनावट में कार्टिलेज, डिस्क, जोड़, मांसपेशियां और लिगामेंट आदि भी होते हैं. इनमें से किसी में भी कोई परेशानी होने पर कमर दर्द हो सकता है जो कमर में दर्द होने का बड़ा कारण हैं.  कमर दर्द के कारण खड़े होने, झुकने और मुड़ने में बहुत दिक्कत होती है.

कमर दर्द को ठीक करेंगी ये एक्सरसाइज

कैट एंड केमल एक्सरसाइज  

लोअर बैक की समस्याओं से बचने के लिये अपनी कमर को मजबूत रखना बेहद जरूरी होता है, और ऐसा हम कुछ आसान एक्सरसाइज की मदद से कर भी सकते हैं आप कमर में दर्द को सही करने के लिए दवाओं का सेवन करते होंगे लेकिन अगर ये रोज़ का मामूल है तो आप खा तक दवाओं का सेवन करेंगे.

इसके लिए ज़रूरी हैं की आप एक्सरसाइज करे यह आपको फिट तो रखेगी ही साथ ही आपकी कमर दर्द को भी छूमंतर कर देगी. लोअर बैक को मजबूत और दर्द मुक्त बनाने वाली पहली एक्सरसाइज है ‘कैट एंड केमल’. इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पहले हम अपनी कमर को बिल्ली की मुद्रा में नीचे करते हैं, और इसके बाद ऊंट की मुद्रा में ऊपर को आते हैं. इन दोनों मुद्राओं को धीरे-धीरे दोहराया जाता है. इस एक्सरसाइज से कमर दर्द सही रहेगा जो की आपकी कमर को मज़बूत करेगा.

सुपरमैन एक्सरसाइज

दूसरी एक्सरसाइज होती है ‘सुपरमैन’. इसे करने के लिये बिल्ली की मुद्रा में रहते हुए ही अपने बांये हाथ वा दांये पैर को एक साथ ऊपर लाना होता है, और फिर दूसरी तरफ के हाथ और पैर से इसे किया जाता है इसे थोड़ी-थोड़ी देर में करे.

थोड़े दिनें बाद, जब आपकी कमर मजबूत होने लगती है तो हाथ वा पैर उठाने के बाद 10 तक गिनती गिन सकते हैं  और होल्ड कर सकते हैं.  इसके 10 रैप किये जा सकते हैं, इससे कमर दर्द की शिकायत कम होगी.

ब्रिज एक्सरसाइज

आप कमर दर्द से निजात पाने के लिये ब्रिज एक्सरसाइज भी कर सकते हैं इस ब्रिज एक्सरसाइज करने के लिये आप कमर के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ लें, हाथों को सीधा ज़मीन पर रखें और अपने पैल्विस व कमर को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं और धीरे से ही नीचे आएं.

जब आप इस एक्सरसाइज को  लगातार करते हैं तो थोड़े दिनों के बाद आप ऊपर जाने के बाद 10 तक गिन कर रुक भी सकते हैं.  ब्रिज एक्सरसाइज कमर मजबूत करने वा रिलेक्स करने के लिये कभी भी की जा सकती है.

अगर कमर में ज्यादा दर्द हो और आप ब्रिज ना कर पा रहे हों तो इसे आसान बनाने के लिये ब्रिज करते समय आप घुटनों के बीच तकिया भी लगा सकते हैं.

योग से भी मिलेगा आराम  

कमर दर्द को दूर करने या इससे बचाव के लिये आप उपरोक्त एक्सरसाइजों के अलावा मकरासन, भुजंगासन, वज्रासन और नाड़ीशोधन भी कर सकते हैं  लेकिन सिर्फ पीठ को पीछे झुकाने वाले आसन ही करना चाहिए और फिर एक-दो आवृत्तियों से शुरू करें और धीरे-धीरे आवृत्ति बढ़ा दें, इससे कमर दर्द सही होगा.

अगर कमर में बहुत तेज दर्द हो रहा है तो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही योगासन शुरू करें और डॉक्टर से कंसल्ट ज़रूर कर लें.

कमर दर्द के मामले में लापरवाही बिलकुल भी ना बरतें क्योंकि यदि यह समस्या गंभीर हो जाए तो रीढ़ की हड्डी का मुड़ जाना या डिस्क डैमेज हो जाना तो कमर के ऑपरेशन तक की नौबत आ सकती है.

लेकिन राहत की बात यह है कि आमतौर पर लगभग 95 प्रतिशत कमर दर्द के मामले बिना सर्जरी के सिर्फ दवा और फिजियोथेरेपी की मदद से ठीक हो जाते हैं, केवल 5 प्रतिशत मामलों में ही ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है, इसीलिए आपको इन एक्सरसाइज को करना शुरू कर देना चाहिए.

These exercises will help you to get rid of waist pain do these exercises in regular basis to have full relief from it

web-title: exercises to remove waist pain

keywords: exercise, waist, home, remedies

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?