कब्ज़ की शिकायत अक्सर लोगो को हो जाती हैं इसके कारण हैं, लोगो का खराब खान-पान वा उनकी बेहाल दिनचर्या जिसके कारण लोगो को कब्ज़ की शिकायत हो जाती हैं. कब्ज़ का मुख्य कारण हैं लोगो में पानी की कमी होना जिसके कारण मल सूख जाता हैं और फिर मल त्यागने म लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता हैं, ऐसे में लोगो में चिड़चिड़ापन आ जाता हैं वा भूख मर जाती हैं अगर आप भी अपनी इस समस्या से परेशान हैं तो यहाँ हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कब्‍ज से छुटकारा पाने के लिये घी काफी असरदार है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे बताने जा रहें हैं जिससे आप कब्ज़ से छुटकारा पा सकेंगे ..

अगर आपको सुबह शौच में दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आपको कब्ज़ है शरीर की कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिससे इंसान बहुत परेशान हो जाता है और कब्ज़ उनमें से एक है इससे लोगो को बहुत ज्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ता है.

कब्ज होने पर पेट में दर्द, जठरांत्र, सूजन और पाचन संबंधित परेशानियां होने लगती हैं. जिससे इंसान बहुत परेशान हो जाता है और उसकी दिन चर्या भी बिगड़ जाती है.

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिसमे व्यक्ति का पेट ठीक से साफ नहीं होता है और मल त्याग करते समय बाहर कष्ट होता है. कब्ज से पीड़ित व्यक्ति आम लोगों की तुलना में कम बार शौच करता है और उसके पेट का हाल खराब रहता हैं.

इसके कुछ कारण हैं जैसे:

पाचन तंत्र ख़राब होना.

सही खान पान ना होना

और व्यायाम की कमी.

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे बताने जा रहें हैं जिससे आप कब्ज़ से छुटकारा पा सकेंगे.

सामग्री:

गर्म पानी – 1 ग्लास

घी – 2 चम्मच.

बनाने की विधि :

एक गिलास गर्म पानी में दी गयी घी की मात्रा मिलाएं

अब इसे अच्छे से मिलाएं

इसे सुबह खाली पेट पीएं

इसे आप एक महीने तक पी सकते हैं.

कैसे करता है फायदा:

घी और गर्म पानी का मिश्रण आंतों में जमा कचरे और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलता है और आपको कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है, गर्म पानी आपके आंतों में मौजूद कठोर मल को समाप्त करता है और आसानी से मल को शरीर से निकलने में मदद करता है क्योकि घी आपके पेट की एसिड को कम करता है साथ ही गैस और अम्लता को भी कम कर करता है.

जिससे आपका पेट सही रहता है और मल त्यागने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता हैं इससे आपकी सारी परेशानिया हल हो जाती हैं.

और भी हैं उपाय:

इसबगोल की की भूसी:

यह भूसी कब्ज़ में बहुत फायदेमंद होती हैं इसके लिए आपको दूध या पानी के साथ 2-3 चम्मच इसबगोल की भूसी रात को सोते वक्त लेना फ़ायदेमंद है. दस्त खुलासा होने लगता है।यह एक कुदरती रेशा है और आंतों की सक्रियता बढाता है.

मूली हैं फायदेमंद:

कब्ज़ में सबसे ज़्यादा मूली फायदेमंद होती हैं, इसके सेवन से आपको इस समस्या से राहत मिल जायेगी, मूली की सब्ज़ी भी बहुत फायदेमंद होती हैं, कच्ची मूली खाने से भी बहुत फायदेमंद हैं, रात में ओस में रखने से सुबह खाली पेट खाने से कब्ज़ की शिकायत दूर होती हैं.

पालक का रस:

पालक का रस या पालक कच्चा खाने से कब्ज नाश होता है. एक गिलास पालक का रस रोज पीना उत्तम है, पुरानी से पुरानी कब्ज भी इस सरल उपचार से मिट जाती है. इससे आपका कब्ज़ दूर हो जाएगा.

नीबू का सेवन:

नींबू कब्ज में गुण्कारी है. मामुली गरम जल में एक नींबू निचोडकर दिन में 2-3 बार पियें. इससे कब्ज़ में जरूर लाभ होगा.

नीम्‍बू का रस गर्म पानी के साथ रात्रि‍ में लेने से दस्‍त खुलकर आता हैं नीम्‍बू का रस और शक्‍कर प्रत्‍येक 12 ग्राम एक गि‍लास पानी में मि‍लाकर रात को पीने से कुछ ही दि‍नों में पुरानी से पुरानी कब्‍ज दूर हो जाती है.

Effective home remedies for constipation, causes and symptoms. Use this remedy for fast and desired result.

web-title:  Effective home remedies for constipation

keywords:  constipation, symptoms, causes, home, remedies

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?