easy home remedies to remove warts

अगर चेहरे पर मस्से होते हैं तो यह कही से भी अच्छा नहीं दिखता हैं ,अगर ये मस्से शरीर के किसी ऐसे भाग में होते हैं जो दूसरे लोग देख सकें तो यह काफी बुरा लगता हैं इस प्रकार मस्से वाले लोग में लोग सामाजिक रूप से कही जाने में कतराते हैं, त्वचा का कोई हिस्सा जब अनावश्यक रूप से बड़ा हो जाए तो उसे मस्सा कहते हैं.

मस्से अगर इरेज़र के आकार के होते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं होती नहीं लेकिन अगर ये मस्से जन्म के बाद हुए तो कैंसर का रूप धारण कर सकते हैं, और अगर 30 की उम्र के बाद ये मस्से निकले तो कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता हैं, अगर इन मस्सों से खून निकले या खुजली हो तो यह बिलकुल भी अच्छी बात नहीं होती हैं इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे.

मस्सों का मुख्य कारण इंफैक्शन है कुछ घरेलू उपचार करके इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकते है लेकिन अगर बात गंभीर है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए.

क्‍यो होते है मस्‍से :

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते हैं जिसे मस्सा कहते हैं यह  मस्से काले और भूरे रंग के होते हैं. मस्से 8 से 12 प्रकार के होते हैं.

ध्यान रखने वाली बात यह है की  मस्से को काटने और फो़डने के कारण मस्से का वायरस शरीर के अन्य हिस्सों में भी चला जाता है जिसके कारण मस्से हो जाते हैं. कभी कभी मस्से का वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी की त्वचा पर आकर मस्सा

प्‍याज:

प्याज हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. प्याज को काट कर मस्से पर रगड़ने से काफी फायदा होता है .दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से यह जड़ से खत्म हो जाते हैं

चूना:

चूना और घी को समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह फैंट लें और इस पेस्ट को दिन में 3-4 बार लगाने से मस्से दूर हो जाते हैं और दोबारा नहीं होते है.

विटामिन :

विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार लेने से मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा इनको दूर करने के लिए पोटाशियम भी बहुत फायदेमंद है

ग्रीन एप्‍पल:

हरे और खट्टे सेबों के रस को लगाने से भी बहुत फायदा होता है.

फिटकरी और काली मिर्च:

फिटकरी और काली मिर्च आधा ग्राम फिटकरी और काली मिर्च को पानी में पीसकर मस्सों पर लगाने से इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है.

कच्‍चे आलू :

5-कच्चे आलू के एक स्लाइस को रोजाना दस मिनट के लिए मस्से पर लगा कर रखने से इससे राहत मिलती है.

करे शहद का इस्तेमाल:

शहद एक ऐसा पदार्थ हैं जो हर प्रकार की बिमारी में काम आता हैं, इसी प्रकार मस्से को हटाने में भी यह बहुत असरदार होता . शहद का प्रयोग करके इस प्रकार मस्सो से निजात पायी जा सकती हैं. शहद,जिसमें कि एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं,का प्रयोग भी मास्सा हटाने के लिए किया जा सकता है, रोज़ शहद की कुछ मात्रा अपने मस्सों पर लगाएं और दूर करे मस्से की परेशानी.

स्ट्रॉबेरी हैं असरदार:

स्ट्रॉबेरी यूँ तो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती हैं , इसी प्रकार स्ट्रॉबेरी के टुकड़े काटकर मस्सों पर कुछ दिन लगाने से मस्से खुद बा खुद सूखकर गिर जाते हैं.

सेब का सिरका:

सेब का सिरका मस्सो पर बहुत ज़्यादा असरदार होता हैं , इस नुस्खे का प्रयोग सबसे ज़्यादा किया जाता हैं इसमें आपको बस इतना करना हैं की , एक कटोरी में गरम पानी लें और उसमें सेब का सिरका या सफ़ेद सिरका मिलाएं.अब इस मिश्रण में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे मस्से पर आधा घंटा लगाकर छोड़ दें. फिर आधे घंटे बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें इस प्रकार इसका नियमित सेवन करने से मस्से ख़त्म हो जायेंगे.

नमक और प्याज का इस्तेमाल:

नमक और कटे हुए प्याज को आपस में मिलाएं और इसे एक कपडे से ढककर मस्से पर लगाएं, इस कपडे को 3 घंटे तक चेहरे पर रखें और फिर धो दें इस प्रकार आप मस्से से छुटकार पा सकेंगे, यह एक आसान और असरदार नुस्खा होता हैं.

बेकिंग सोडा भी है कारगर:

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को रात में मस्सों लगाकर सो जाइए, और सुबह उठ कर ठन्डे पानी से मुह धो लीजिये इस प्रकार यह नुस्खा आज़माने से धीरे-धीरे मस्से समाप्त हो जाते हैं.

एलोवेरा दूर करे मस्से को:

अगर आपके घर पर एलोवेरा है, तो उसका एक छोटा का टुक़डा काटिये और ताजा जैल मस्से पर लगायें, इससे मस्सा जल्दी ठीक हो जाता है. एलोवेरा का जूस पीना भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं.

there are some easy and very effective home remedies that will remove your face and body warts, be aware if you deal with this issue it brings cancer also.

web-title: easy home remedies to remove warts

keywords: warts, remove, home ,remedy

Loading...