do these things when you you take bath for health benefits

साफ़ रहने के लिए रोज़ नहाना बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं सिर्फ चेहरे को साफ और चमकदार रखें यह सफाई नहीं हैं शरीर के सभी अंगों की सफाई पर उचित ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए आपको नहाते समय कुछ बातों को करना होता है.

नहाना हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न काम है. लेकिन क्या आपको पता है कि नहाते समय कुछ बातों को अपनाकर आप इस प्रक्रिया को बेहद लाभदायक, रोचक और आसान बना सकते हैं जिससे आपके स्वास्थ्य को बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर के डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी में कॉस्मेटिक एंड क्लीनिकल रिसर्च के डायरेक्टर जोशू जिशनर के अनुसार सोचिये कि आप नहाते समय काम चीजों को करने के किस क्रम का पालन करते हैं, और जानिये कि यदि इन्हें सामरिक तरीके से किया जाए तो ये प्रक्रिया कितनी आसान और तेज हो जायेगी और इससे आपको सेहर के बहुत सारे लाभ भी मिलेंगे. तो चलिये जानें उनके बताए शावर टिप्स के बारे में.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

ड्राई ब्रशिंग

नहाते समय ड्राई ब्रशिंग करने मे केवल 120 सेकंड लगते हैं, लेकिन ये बड़े काम की चीज है. ड्राई ब्रशिंग से परिसंचरण और लसीका तरल पदार्थ के प्रवाह में सुधार होता है, जिससे कोशिकाओं के आसपास के टोक्सिंस बाहर निकलते हैं और डेड सेल्स भी हट जाती है. इससे त्वचा में चमक आती है और इसके लिए कोमल ब्रश का सर्कुलर मोशन में प्रयोग करें.

हेयर हाइड्रेशन

नहाते समय अपने बालों को बेहतर बनाने के लिए रेगुलर कंडीशनर की जगह डीप कंडीशनर का उपयोग करे. शावर की गर्मी और भाव से डीप कंडीशनर बालों वा उनकी जड़ों पर बेहतर ढ़ंग से काम करता है. आप ऑयल-बेस्ड सिरम या ऑलिव ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं.

फास्ट फेशियल

आधे घंटे तक फेशियल लागाकर बैठने से बेहतर है कि आप शावर लेते समय दस मिनट के लिए फेशियल लगाएं इससे शावर के समय फेशियल लगाते से त्वचा की बेहतर सफाई होती है और समय भी बर्बाद होने से बच जाता है. इसके लिए कई जेल बेस्ड मास्क बाजार में आते हैं.

नहाने के प्रोडक्‍ट

नहाने के अधिकांश प्रोडक्‍ट्स, जैसे शावर जेल, साबुन, शैम्पू आदि में काफी कैमिकल होते हैं जो शरीर की त्वचा को रूखी बना सकते हैं और आपकी स्किन डैमेज कर सकते हैं इसलिए हानिकारक केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स की जगह माइल्‍ड सोप या मिल्‍क क्रीम, हल्‍दी पाउडर या बेसन, दूध व मुल्तानी मिट्टी आदि का उपयोग करें.

साबुन और फेसवॉश बदलें

खासतौर पर इस मौसम फेसवॉश बदल लेना चाहिए इस मौसम में नमी कम होती है, इसलिए ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व हों. अगर आप अच्छे मॉइस्चराइजिंग फेसवॉश का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा में सूखापन नहीं आता और रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं, यही बात साबुन पर भी लागू होती है इसीलिए क्रीमी बेस्ड साबुन का प्रयोग करे.

गर्दन और पीठ को ना करें नज़रअंदाज़

गर्दन की त्वचा पतली होती है, इसलिए वहां गंदगी आराम से जमा हो जाती है. हम गर्दन के पीछे के हिस्से को अक्सर साफ नहीं करते है लेकिन इसे भी साफ करना चाहिए. वहीं पीठ को हम देख नहीं सकते और इसे साफ करने के लिए हमारे हाथ आसानी से इस तक नहीं पहुंचते है. तो इन जगहों की सफाई के लिए बॉथरूम में एक लंबा ब्रश रखें और रोज इसे ढंग से साफ करें और साथ ही अंडर आर्म्स, कुहनी और घुटनों को भी ठीक से साफ करना चाहिए इससे यह सारी जगह अच्छे से साफ़ हो जाएगा.

शावर के बाद मॉइस्चराजिंग बॉडी लोशन

भले ही आप कितने ही अच्छे बॉडी वॉश से क्यों न नहा लें, शरीर की त्वचा से कुछ मात्रा में नमी कम हो ही जाती है. इसलिए अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखने वा उसे कोमल वा कांतिमय बनाये रखने के लिए बॉथरूम में ही नहाने के बाद मॉइस्चराजिंग बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करें.

If you will do these things when you take shower then you will get so benefits of health.

web-title: do these things when you you take bath for health benefits

keywords: bath, important things, tips, benefits, health

Loading...