side effects of red chili
मिर्च  में बहुत ज्यादा गुण आये जाते हैं जो हमें कई आपातकालीन स्थि‍तियों से भी बचाता है. इतना ही नहीं लाल मिर्च का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है. वहीं, हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है इसके आहूत सारे गुण होते है जो हमारी सेहत का ख्याल बेहतरीन तरह से रखते हैं, यहा आज हम आपक बतायेंगे की अगर मिर्च को सही मात्रा में वा सही तरह से खाया जाए तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं आईये जानते हैं.

मिर्च खाने के फायदे:

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें स्पासी फूड खाना बहुत पसंद होता है. दरअसल, मिर्च सिर्फ खाने में स्वाद ही नहीं लाती बल्कि खाने का कलर भी बदल देती है यह खाने के कलर को इतना अच्छा बना देती हैं की खाना देख कर इंसान का खाने का मन होने लगता हैं.
इसके अलावा इससे जुड़े भी कई फायदे करता है.
मिर्च हमें कई आपातकालीन स्थि‍तियों से भी बचाता है. इतना ही नहीं लाल मिर्च का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है और यह फायदेमंद भी साबित होती हैं हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है.

हार्ट अटैक का खात्मा:

आहार एंव पोषक विशेषज्ञ डॉक्टर सिमरन सैनी के मुताबिक अपने खाने में लाल या हरी मिर्च का सेवन करने वाले लोग शारीरिक तौर पर स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही ऐसे लोगों को हार्ट अटैक की खतरा भी काफी कम रहता है और डॉक्टर सिमरन सैनी इसके अलावा नीचे दिए गए मिर्च के अन्य फायदे भी बता रही हैं जिसके द्वारा आप साड़ी समस्याओं का हल पा सकते हैं.

एंटी आॅक्सीडेंट है बेशुमार:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

लाल मिर्च केवल हमारी जीभ को ही संतुष्ट नहीं करती है बल्कि हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देती है। आप अपने आहार में चाहे हरी मिर्च का सेवन करें या लाल मिर्च का सेवन करें, दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटी आॅक्सीडेंट होते हैं, जो भरपूर खाद्य पदार्थ ऑक्‍सीकरण की प्रक्रिया को समाप्‍त करने में मदद करते हैं जिससे कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं और आप रोगों से बचे रहते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन:

जिस व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन जितना अच्छा होगा उसका इम्यूनिटी लेवल उतना ही मजबूत होता है, हमारे पूरे शरीर में न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रक्त ही करता है. चाहे लाल हो या हरी मिर्च उसमें इतनी क्षमता होती है कि उसके सेवन से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हम स्वस्थ रहते हैं.

इसीलिए इसका सेवन आप अच्छे करे लेकिन ज़रूरत से ज्यादा मिर्च खाना भी नुकसानदेह हो सकता हैं इसीलिए सोच समझकर इसका सेवन करे.

इम्युनिटी बढाए:

मिर्च में मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज लाभदायक है। जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा वह उतना ही स्वस्थ रहता है. इम्यूनिटी सिस्टम यानि रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने का काम भी ब्लड ही करता है. एक सीमित मात्रा में लाल या हरी मीर्च का सेवन करने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है.

हैज़ा में फायदेमंद:

हैज़ा बिमारी अक्सर लोगो हो जाती नहीं, लेकिन अगर यह बिमारी गंभीर रूप दहरान कर लें तो इससे व्यक्ति की म्रत्यु भी हो सकती हैं, हैजा के मरीजों को लाल मिर्च के पानी कि दस-दस बूंद एक चम्मच ताज़ा पानी में हर आधे घंटे में देने से लाभ होता है. लेकिन अगर व्यक्ति की हालात सही नहीं हैं या बहुत ज़्यादा कमज़ोरी हैं तो आपको चाहिए की आप तुरंत डॉक्टर से परामर्श करे.

मोटापा कम करें

मोटापा आजकल एक बिमारी के रूप में उभर कर सामने आ रहे हैं और हो भी क्यों ना मोटापे से लोगो को कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा लोगो में बहुत बढ़ जाता हैं, जैसे हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियां, पेट की बीमारियां, मधुमेह आदि, लेकिन अगर आप अपना मोटापा घटाना चाहते हैं तो आप लाल मिर्च का सेवन शुरू कर दें .

वैसे डॉक्टर्स लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार, मिर्च शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है, मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम कर सकता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी के लेवल को बढा़ता है. जिससे आपका मोटापा घट जाता हैं.

नींद को भगाये:

कुछ लोगो को बहुत ज़्यादा नींद आती हैं जिसके कारण वो दिन भर थका हुआ महसूस करते हैं इसके अलावा उनको हर वक़्त नींद आने कारण वो कोई भी काम कारण एमए असमर्थ होते हैं. अधिक नींद आने पर पांच-पांच बूंद सुबह, शाम एक चम्मच पानी में मिलाकर भोजन से पहले पी लें.

red and green chili is so healthy for your health it will cure the life of heart attack patient and also helpful in many disease.

web-title: chili protects heart attack patients and from other many disease

keywords: red chili, heart attack, cure, home , remedies

Loading...