अगर आप अपने स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और आप अपनी स्पर्म की क्वालिटी ने नाखुश हैं जो आपकी सेक्स लाइफ में असर दाल रहे है तो यहा हम आपको दो ऐसे नुसख बतायेंगे जिसके इस्तेमाल से आप बेहतरीन तरीके से अपने स्पर्म की क्वालिटी बढ़ा सकते हैं.

आप यह जानते होंगे की अजवाइन के दाने आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं यह मसाला पेट को ठीक रखता है, पेट में गैस बनने से रोकता है और सर्दी जुखाम से भी छुटकारा दिलाता है पर ये चीज काफी कम लोंगो को ही पता है कि अजवाइन एक कामोद्दीपक का भी काम करता है.

जैसा कि आप सब जानते हैं कि किसी भी मर्द के लिये शुक्राणु यानी स्‍पर्म का गाढ़ा होना कितना जरुरी है. ऐसे में सफेद प्‍याज और अजवाइन यह चमत्‍कार करने के काफी काम आते हैं और आपके खराब स्पर्म क्वालिटी को बेहतरीन बनाते हैं.

आज हम सफ़ेद प्याज और अजवायन का प्रयोग बताने वाले हैं, जो कि उन लोंगो के काफी काम आएगा जिनका वीर्य काफी पतला होता है और इसके इस्तेमाल से आपका वीर्य गाढ़ा हो जायेगा.

नुस्‍खा बनाने की विधि :

1 किलो सफेद प्‍याज के रस को निकाल कर रख लें फिर इसमें 100 ग्राम अजवाइन को 12 घंटों के लिये भिगो कर रख दें जब अजवाइन प्‍याज का सारा रस सोख ले तब इसे छाया में सुखा लीजिये.

फिर सूखने के बाद इसे फिर से इसी प्रक्कर प्याज के रस में गीला करके सुखा लें. इस तरह से ऐसा तीन बार करें. इसके बाद अजवाइन को कूट कर किसी बोतल में भर कर रख लें.

कैसे करे उपयोग:

इस मिश्रण का आधा चम्‍मच, 1 चम्‍मच मिश्री के पावडर के साथ खाएं. उसके बाद एक गिलास गरम दूध पी कर सो जाएं और आराम करे.

सावधानी: इसके लिए आप इस बात का ध्यान रखे की आपको इन दोनों चीजों में से किसी से एलर्जी ना हो और हो सके तो डॉक्टर से सलाह ज़रूरे लें.

अखरोट बनाएगा आपके स्पर्म को गाढ़ा:

अध्ययन के अनुसार लगभग 75 ग्राम अखरोट से युक्त संतुलित आहार प्रतिदिन न लेने वाले पुरुषों की तुलना में ऐसा करने वाले पुरुषों की शुक्राणु जीवन शक्ति (गतिशीलता) और वीर्य गुणवत्ता के प्रतीकों की आकृति (बनावट) में सुधार हो सकता है जो पुरुषों में नर प्रजनन का कारक है और इसके लिए बहुत ज़रूरी है की स्पर्म की क्वालिटी अच्छी हो.

निष्कर्षोंं से यह पता चला कि वे चूहे जिन्होंने अखरोट से 19.6 प्रतिशत कैलोरी (मनुष्यों में प्रतिदिन लगभग 2.5 औंस के बराबर) युक्त आहार का सेवन किया, उन्होंने लिपिड पेरोक्सिडेशन (शुक्राणु कोशिकाओं को नष्ट करने की प्रक्रिया) को कम करके शुक्राणु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार किए और आपकी सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने का कार्य करते हैं.

अमेरिका के नेवार्क स्थित डेलावेयर विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता, पेटरिका ए मार्टिन डेलियोन के अनुसार अध्ययन में पाया गया कि अखरोट खाने से शुक्राणु कोशिकाओं में पेरोक्सिडेटिव नुकसान को कम करके वास्तव में शुक्राणु गुणवत्ता में सुधार होता है. काशिका क्षति से शुक्राणु झिल्लियों को नुकसान होता है जो मुख्य रूप से पाॅलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से बना होता है.

शोधकर्ताओं के अनुसार, PUFA से भरपूर पेड़ से मिलने वाला एकमात्र नट अखरोट खाने से क्षति कम होती है क्योंकि 1 औंस अखरोट में उपस्थित 18ग्राम कुल वसा में से 13 ग्राम PUFA होते हैं.

मार्टिन डेलियोन के अनुसार निष्कर्ष बताते हैं कि अखरोट शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं. इस अध्ययन के लिए टीम ने कुछ स्वस्थ चूहे लिए और कुछ ऐसे चूहे लिए जो अनुवांशिक रूप से पूर्वनिर्धारित बांझ (जीन विलोपन) थे, उन्हें 9-11 हफ्तों के लिए बिना किसी क्रम के अखरोट से भरपूर आहार या फिर अखरोट रहित नियंत्रित आहार दिया गया.

अखरोट का सेवन करने वाले चूहों में प्रजनन योग्य चूहों में शुक्राणु गतिशीलता और आकृति में उल्लेखनीय सुधार देखा गया जबकि बांझ चूहों में शुक्राणु आकृति में सुधार देखा गया है की दोनों ही समूहों की पेरोक्सिडेटिव क्षति में कमी पाई गई. हालांकि, जांचकर्ता बांझ चूहों में शुक्राणु गतिशीलता पर प्रतिकूल प्रभावों को उल्टा करने में असमर्थ थे.

If you want to make you sperm quality best then you should go for these home remedies that will never let you down

web-title: best home remedies to make your sperm quality best

keywords: sperm, quality, home, remedies

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?