beauty benefits of almond oil

बादाम का तेल पोषक तत्व और विटामिन ई का भंडार होता है जो आपके स्वास्थ्य में सुधार लाने के साथ साथ आपकी त्वचा और बालों को भी सुंदर बनाता है इससे आपकी त्वचा वा बालो सम्बन्धी सारी परेशानिया खत्म हो जायेंगी यही कारण है कि विश्व भर में सभी महिलायें बालों और त्वचा की समस्याओं के निदान के लिए बादाम के तेल का उपयोग करती हैं.

बालों और त्वचा की देखभाल के लिए केमिकल युक्त महंगे पदार्थों का उपयोग करने के बजाय आपको बादाम के तेल का उपयोग करना चाहिए अगर आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपको नुक्सान पहुचाते है इससे बेहतर है की आप अपने बालो और त्वचा का ख्याल रखने के लिए बदाम का तेल इस्तेमाल करे.

यह बालों और त्वचा की कई समस्याओं जैसे डार्क सर्कल्स, मुंहासें, डैंड्रफ, बालों का दोमुंहा होना आदि पर प्रभावी तरीके से काम करता है इसके अलावा यह आपके चेहरे की रंगत निखारता हैं. इस प्राकृतिक तेल का उपयोग अपने सौन्दर्य उत्पादों में करने से आपकी सुन्दरता कई गुना बढ़ जाती है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

जिस तरह की त्वचा और बाल आप चाहती हैं उसके अनुसार इस तेल में अन्य प्राकृतिक घटक मिलाएं जाते है.

 ध्यान रखें:

इस तेल का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लें ताकि यह पता चल सके कि इस तेल से आपको कोई नुकसान तो नहीं हो रहा है इससे आप एलर्जिक रिएक्शन का पता लगा सकते है.

डार्क सर्कल्स को दूर करे:

बादाम का तेल डार्क सर्कल्स और आँखों की सूजन से आराम दिलाता है. अपनी आँखों के नीचे की त्वचा पर बादाम का तेल लगायें और फिर इसका जादू देखें इससे कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल्स गायब हो जायेंगे.

झुर्रियों और फाइन लाइन्स:

बादाम के तेल में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो उम्र बढ़ने के कारण दिखने वाले लक्षणों जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करते हैं. इसे शहद के साथ मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगायें और परिणाम आपको बेहतरीन ही मिलेगा.

मृत त्वचा कोशिकाओं:

यह प्राकृतिक तेल त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में सहायक होता है. इससे मुंहासों और दाग धब्बे नही होते है और आपके सुंदरता कायम बनी रहती है.

अशुद्धियों और धूल को दूर करता है:

बादाम के तेल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में जमी धूल और अशुद्धियों को साफ़ करते हैं क्योंकि इन रोम छिद्रों के बंद होने से ही त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं इसीलिए इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को क्लियर और क्लीन बना सकते है.

मॉस्चराइज़र का काम करे:

बादाम का तेल आपकी त्वचा को मॉस्चराइज़ करता है. ऐसे लोग जिन्हें शुष्क त्वचा की समस्या है, यदि वे सप्ताह में दो बार बादाम के तेल का उपयोग करें तो उनकी त्वचा नम और कोमल बनी रहती है और उनकी रंगत भी सही हो जाती हैं.

बालों के बढ़ने में सहायक होता है:

बालों के लिए बादाम के तेल का उपयोग करने से बालों का विकास होता है और बाल टूटने से बचते हैं. लंबे और मज़बूत बालों के लिए हर सप्ताह इस तेल का उपयोग करें और फिर जादू की तरह आपके बाल खूबसूरत लम्बे वा चमकदार बनेगे.

डैंड्रफ को ख़त्म करे:

बादाम कटेल स्कैल्प को पोषण प्रदान करता है और उन्हें शुष्क होने से बचाता है और डैंड्रफ को भी दूर करता है. बालों के इस आम समस्या से बचने के लिए सप्ताह में एक बार बादाम तेल के साथ नीबू का रस मिलाकर लगायें इससे आपका डैंड्रफ कुछ ही दिन में सही हो जाएगा.

दोमुहे बालों से छुटकारा:

बादाम का तेल दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है. सप्ताह में एक बार इस तेल का उपयोग करें और दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पायें

बालों को घना बनाता है:

यदि आप अपने बालों को घना बनाना चाहती हैं तो बादाम के तेल का उपयोग करें. बादाम के तेल में पाए जाने वाले गुण बाल पतले होने की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं और अओको घने बाल देते है.

कंडीशनर की तरह काम करता है:

बादाम के तेल में उपस्थित प्रोटीन स्कैल्प और बालों को पोषण प्रदान करते हैं. कई लोग इसका उपयोग कंडीशनर की तरह करते हैं ताकि स्कैल्प स्वस्थ बना रहे और बाल मज़बूत हों जाते है.

Almond is so healthy for our health and same thing is also apply with beauty, it is enriched with vitamin E and other nutrients that make hair and skin beautiful

web-title: beauty benefits of almond oil

keywords: almond oil, beauty benefits, home, remedies