anaemia
source: Patient.info

हमारे खून में दो तरह के कण होते हैं. एक सफेद कण और दूसरा लाल कण. हमारे शरीर के रक्त में लाल कणों की कमी आ जाने के कारण शरीर में खून की कमी हो जाती है. जिसे मेडिकल भाषा में एनीमिया भी कहा जाता है.

हमारे शरीर में लाल रक्त कण के लिए लोह तत्त्व यानी के आयरन जरूरी चीज है और जब हमारे रक्त में हेमोग्लोबिन कम हो जाता है तब आयरन की कमी हो जाती है. तो इसको ही खून की कमी कहते है.

खून की कमी शरीर में होने से रोगी को हर वक़्त थकान महसूस होती रहती हैं त्वचा का रंग का पीला पड़ना और हाथ पैरों में सूजन आना आदि की समस्या आने लगती है, खून की कमी महिलाओ में पुरुषो के मुकाबले ज़्यादा होती हैं जिसके कारण रोगी को चिड़चिड़ापन और तनाव भी हो जाता हैं. खून की कमी को एनीमिया होना बोला जाता हैं.

anemia1

खून की कमी का आयुर्वेदिक इलाज:

खून की कमी के इलाज के लिए लोग डॉक्टर्स का सहारा लेते हैं ,दवाइयां खाते हैं और कई प्रकार के खून बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थो का उपयोग करते हैं, इस प्रकार लोग खून की कमी को दूर करने के लिए कई प्रकार के इलाज करते हैं, लेकिनह यहाँ हम आपको बताएँगे आयुर्वेदिक इलाज जिसके इस्तेमाल से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं.

बहुत ज़्यादा कैफीन की मात्रा शरीर में कई प्रकार के रोगों का कारण बनती हैं उसी प्रकार बहुत ज़्यादा इनका सेवन खून की कमी का करण बनता हैं इसलिए क्योंकि ये चीजें शरीर को आयरन लेने से रोकते हैं. इसीलिए इसका सेवन कम कर दें.

गरम पानी से नहाने के बजाए दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाए और सुबहा नहाने के बाद सूरज की रोशनी में बैठें, इससे आपको विटामिन डी मिलेगा जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं. आवला जिस प्रकार आपकी खूबसूरती बढ़ाने में मदद करता हैं, आंवले का रस और जामुन का रस बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है.

मुनक्का, अनाज, किशमिश, दालें और गाजर का नियमित सेवन करें, और रात को सोने से पहले दूध में खजूर डालकर उसको पीएं, ऐसा नियमित तौर पर करे इससे आपकी खून की कमी बहुत तेज़ी से दूर हो जायेगी. कुछ फलो के सेवन से शरीर में खून की कमी सही हो जाती हैं, अमरुद , पपीता, चीकू, सेब और नींबू आदि फलो का अधिक से अधिक सेवन करें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. और आपकी खून की कमी भी खत्म हो जायेगी.

केला में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता हैं रोज़ कम से कम दो केले ज़रूर खाये. केला और भी कई रोगों में फायदेमंद होता हैं. रोज़ एक सेब का सेवन करने से कई बिमारियां दूर होती हैं, सेब का जूस रोज पीएं. चुकंदर के एक गिलास रस में अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर इसे रोज़ पीएं, इस जूस में लौह तत्व ज्यादा होता है.

शरीर में खून को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से खाने के साथ लहसुन और नमक की चटनी का सेवन करे, यह हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है. दो घंटे के लिए 2 चम्मच तिलों को पानी में भिगों लें और बाद में पानी से छानकर इसका पेस्ट बना लें, अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और दिन में दो बार इस नुस्खे का सेवन करें.

एक गिलास टमाटर का रस रोज पीने से भी खून की कमी दूर होती है. इसलिए टमाटर का सूप भी बनाकर आप ले सकते हो, टमाटर खाने से आपके चेहरे की और परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी. सर्दियों का मौसम आ गया हैं इसमें मिलने वाली मूंगफली बहुत ज़्यादा लोगो को पसंद होती हैं, इसके लिए आपको, मूंगफली के दानों को गुड़ के साथ चबा-चबा कर सेवन करें, इससे आपकी खून की कमी दूर हो जायेगी.

सर्दियों में मिलने वाली सब्ज़ियां भी खून को बढ़ाने में मदद करती है, बथुआ, मटर, सरसों, पालक, हरा धनिया और पुदीना को अपने भोजन में जरूर शामिल करें. इससे आपके हीमोग्लोबिन में बढ़ोत्तरी होगी. शरीर में खून की कमी से बहुत बीमारियां लग सकती हैं,  जिस वजह से इंसान कमजोर हो जाता है और उसका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाता हैं, इसलिए महिलाओं और पुरूषों को शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए इन आयुवेर्दिक उपायों को अपनाना बहुत ज़रूरी हैं.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें