Monday, September 27, 2021

 

 

 

ब्लैकहैड और वाइटहेड के लिए रामबाण इलाज

- Advertisement -
- Advertisement -

ब्‍लैकहैड्स और व्‍हाइटहैड्स एक सामान्‍य सी समस्‍या है जिससे हर कोई परेशान है और गर्मियों में डीहाइड्रेशन की वजह से चेहरे पर ब्‍लैकहैड्स और व्‍हाइटहैड्स की समस्‍याएं हो जाती है. ये ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बर्बाद करते है बल्कि खूबसूरत चेहरे पर दाग की तरह उस पर जमे हो जाते है.

ब्लैकहेड्स का घर बैठे ट्रीटमेंट इन उपायो से किया जा सकता हैं, जिसके ना कोई साइड इफेक्ट्स होंगे और जो लोंग लास्ट फायदेमंद होंगे.

शहद:

व्हाइटहैड को दूर करनें के लिए शहद भी काफी असरकारक साबित होता है. शहद को व्हाइटहैड पर लगाकर करीब 20 मिनट तक लगाए रखे. लगाने के बाद इसे पानी से धो ले. चेहरे की धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी साफ़ और आप पा सकेंगे साफ़ वा ब्लैकहैड रहित त्वचा.

बेकिंग सोडा:

इन्हें दूर करनें के लिए आप बेकिंग सोड़ा भी इस्तेमाल कर सकती है. 2 चम्मच बेकिंग सोडे में पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर ले. इसे सिर्फ व्हाइट हैड पर अप्लाई करे, कुछ समय बाद सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो ले लेकिन इसके पहले आप एक पैच टेस्ट ज़रूर लेलें.

आलू का रस:

व्हाइटहैड को हटाने के लिए आलू का रस रामबाण इलाज है आलू के रस को 20 मिनट तक लगाए रखे उसके बाद चेहरा धो ले, इस नुस्खे का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं और इसका कोई रेअक्टों भी नहीं होता हैं.

टमाटर का पल्‍प:

टमाटर के पल्प को निकाल कर रात भर के लिए व्हाइट हैड पर लगाएं. सुबह इसे पानी के साथ धो लें. इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें और ब्लैकहैड से निजात पाए.

अंडा:

अंड़े के सफेद भाग को फैट ले और इसे गर्दन पर लगाए, जब यह सूख जाए तो इसे मास्क की तरह उतार दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले इससे आपको कुछ ही दिनों में आराम दिखने लगेगा.

नींबू का रस:

नींबू के रस का उपयोग कॉटन के साथ व्हाइट हैड पर लगाकर करीब 10 मिनट तक लगाए रखे इसके बाद इसे कॉटन के साथ साफ कर ले. सप्ताह में इसे तीन बार करें. आपको जल्द ही इसका फर्क दिखने लगेगा इसके अलावा आप पहले इस बात का ध्यान रखे की कही आप इससे एलर्जिक तो नहीं हैं.

करे शक्कर और नमक का इस्तेमाल:

शक्कर प्राकृतिक स्क्रब के तौर पर भी उपयोग किया जाता हैं, इसी प्रकार ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए भी आप शक्कर का उपयोग कर सकती हैं. एक चम्मच शक्कर में चुटकी भर नमक मिलाये और जहा पर ब्लैकहैड्स हो वह इससे 5 मिनट तक मसाज करे. और फिर मुह धो लें, आप देखेंगी की आपके ब्लैकहेड्स कम हो गए हैं.

दिखाए हल्दी का कमाल:

2 चम्मच हल्दी में दो चम्मच पुदीने का रस मिलाकर अपने पूरे फेस पर 15 मिनट तक मसाज करे ऐसा करने पर ब्लैकहैड्स कम होने ही साथ-साथ आपका फेस के और दाग धब्बे भी कम होंगे. लेकिन धयान रखे की हल्दी हर किसई को सूट नहीं करती हैं. इसीलिए ना स्किन टाइप देख कर ही इस्तेमाल करे.

You would not believe that these remedies can remove your nose blackheads, its really easy if you will apply all these home remedies.

Web-Title: apply these effective home remedies to remove whiteheads and blackheads

keywords: blackheads, toothpaste, home, remedy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles