acupressure point for headache

जब कभी आप सिरदर्द के शिकार हो जाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं सिरदर्द बहुत ज्यादा तकलीफदेह होता हैं. कुछ सिरदर्द के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है तो गंभीर माइग्रेन में दवाईयों की आवश्यकता होती है.

परन्तु छोटे मोटे सिरदर्द जो जीवनशैली के कारण जैसे नींद पूरी ना होना या काम के स्थान पर तनाव भरा दिन होना आदि का उपचार गोली लेकर किया जा सकता है लेकिन अगर सिरदर्द आपका आये दिन बना रहता हैं तो आप कितना दवाये खायेंगे बहुत ज्यादा दवाये खाना भी नुकसानदेह होता हैं.

वास्तव में इस प्रकार का सिरदर्द इस बात का संकेत होता है कि आपको अधिक आराम करना चाहिए और तनाव कम करना चाहिए और अपनी दिनचर्या में बदलाव करने चाहिए.

सिरदर्द से छुटकारा वा आराम करने के कई तरीके हैं परन्तु एक्यूप्रेशर की इस तकनीक के द्वारा आपको सिरदर्द से तुरंत आराम मिल सकता है.

सिरदर्द में लें एक्यूप्रेशर का सहारा:

इसे से करके देखें, आपको अपने एक हाथ की उँगलियों से दूसरे हाथ की उँगलियों की मालिश करना होगा इससे आपको आराम मिलेगा.

पहली तकनीक:

एक्यूप्रेशर के इस तरीके द्वारा आप बिना दवाईयों के सिरदर्द को दूर कर सकते हैं. यदि सिरदर्द साइनस वाले भाग में है तो अपनी उँगलियों के पोरों की मसाज करें इससे आपको उँगलियों के उस भाग की मसाज करनी है जहाँ आपके नाखून होते हैं. इससे आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा.

दूसरी तकनीक:

अंगूठे को छोड़कर सभी उँगलियों की मसाज करें इससे आपका सिरदर्द कम होने लगेगा और आपको आराम मिलेगा.

तीसरी तकनीक:

अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की त्वचा को दबाएँ इसे धीरे से दबाएँ और इसे लगातार बनाकर रखें यह आपको अवसाद या तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए यह एक उपयुक्त उपचार है, और यह आपके तनाव को कम करेगा.

चौथी तकनीक:

वास्तव में हाथ की मसाज करने से भी आराम मिलता है इसके लिए आपको दोनों हाथों की हथेलियों की मसाज करनी चाहिए इससे आपके सिरदर्द में आराम मिलेगा.

पाचवी तकनीक:

जब आप दबाव डालते हैं तब आपको 2 मिनिट तक ही इसे रखना चाहिए अन्यथा आप असुविधाजनक महसूस करेंगे. तुरंत छोड़ें और इसे पुन: 2-3 बार करें इससे आपका सिरदर्द तुरंत ठीक हो जाएगा.

छठी तकनीक:

उँगलियों की मसाज को सफलतापूर्वक करने के लिए आपको शांत स्थान पर बैठना चाहिए और  अच्छे परिणामों के लिए अपने बेडरूम में बैठे और सारी लाइट्स बंद कर दें. इससे आपको मन एकाग्र करने में सहायता मिलेगी और आपका तनाव कम होगा इससे आपका सिरदर्द कम होगा.

acupressure point for headache, and if you are dealing with the problem of headache then use these technique

web-title: acupressure point for headache

keywords: acupressure, point, tips, headache

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?