side effects of ginger tea

चाय हर जगह पी जाती हैं, लोग सबसे पहले उठ कर चाय पीना पसंद करते नहीं उसके बाद अपने दिन की शुरुआत करते हैं, कुछ लोगो को तो बैड टी पीने की आदत होती हैं, लेकिन वो लोग यह नहीं जानते हैं की इस तरह खाली पेट चाय पीना उनके लिए कितना खतरनाक हो जाता हैं.

चाय कई प्रकार की होती हैं और इन्हें कई तरह से बनाया जाता हैं, बहुत से लोग अदरक की चाय पीना पसंद करते है और इनके फायदों के बारे में बात करते हैं आज हम यह आपको बताएंगे की की अदरक की चाय पीना हमारे सेहत के लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता हैं.

अदरक की चाय के नुक्सान:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

ज़्यादातर लोगो को अदरक की चाय पीना से शरीर में तकलीफ पैदा होती है ,जिस कारण अदरक में मौजूद तत्‍व मतली, पेट और आंतों की समस्‍या और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में भी करीब 3 हजार सालों से अदरक का इस्‍तेमाल औषधि के रूप में किया जा रहा है, और अदरक की चाय अपच, सूजन, जलन, माइग्रेन, डायरिया और कई अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं का कुदरती तौर पर इलाज करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है.

पेट में खराबी:

यह जो लोगो में अदरक चाय पीनी से नुकसान होती है , इसलिए अदरक की चाय का अधिक सेवन कम मात्रा में होना चाहिये, जिस लिये आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है, इसके परिणाम स्‍वरूप मुंह में जलन, डायरिया, मतली और यहां तक कि सीने में जलन की परेशानी हो सकती है, इसके साथ ही इसके अधिक सेवन से मानव शरीर में एसिड का निर्माण भी हो सकता है जिससे एसिडिटी होती है, इसलिये ज़्यादा सेवन नहीं करना चाहिये, जिससे शरीर में नुकसान होता है .

डायबिटीज से पीडि़त:

कोई भी चीज़ उसका ज़्यादा सेवन करने से तकलीफ होती है , और तो और डायबिटीज से पीडि़त लोगों को किसी भी रूप में अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिये,

होते हैं जलन का शिकार:

अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है, हालांकि अदरक की चाय पेट की समस्‍याओं को दूर करती है.

गस्ट्रोइंटेस्टिनल :

अदरक की चाय की उचित मात्रा हर व्‍यक्ति के हिसाब से अलग-अलग होती है, तो ऐसे में यह कहना जरा मुश्किल है कि इस समस्‍या से बचने के लिए अदरक की चाय की कितनी मात्रा उपयोगी साबित होगी, खाली पेट अदरक की चाय का सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, ऐसा करने से गस्ट्रोइंटेस्टिनल खराब हो जाता है.

गर्भपात का खतरा:

महिलाओ में खाने-पीने की बहुत ज़्यादा भूख लगती है , और हर चीज़ खाने से नुकसान होता है ,इसलिये महिलाओ को गर्भावस्‍था में अदरक की चाय का कम सेवन करना चाहिये , जिससे कुछ लोगों का मानना है कि मॉर्निंग सिकनेस के लिए अदरक की चाय बहुत मददगार होती है.

कई जानकार गर्भस्‍थ शिशु पर बुरा असर होने के कारण गर्भवती को अदरक का सेवन न करने की सलाह देते है, गर्भावस्‍था के दौरान अदरक का सेवन मां और शिशु दोनों के लिए खतरनाक क्‍योंकि इससे गर्भपात भी हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि गर्भावस्‍था में अदरक की चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेनी चाहिये.

ब्‍लीडिंग का खतरा:

लोगो में अदरक की चाय पीने से नुकसान होता है ,जो की लोगो में ब्‍लड पतला करने वाली किसी भी दवा के साथ अदरक की चाय के सेवन से बचना चाहिए, यानी जो लोग हाई ब्‍लड प्रेशर की दवा का सेवन कर रहे हैं, उन्‍हें किसी भी रूप में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिये क्‍योंकि यह ब्‍लड प्रेशर को कम करता है, जिससे हार्ट पल्‍पीटेशन की शिकायत हो सकती है.

हीमोफिलिया के शिकार:

इसके अलावा अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसे रक्‍त विकार हो सकते हैं, इसलिए दवाओं के साथ अदरक की चाय पीने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें,इस लिये अदरक की चाय का सेवन कम करना चाहिए.

डायरिया और मतली की समस्‍या:

अधिक तर लोगो में अदरक की चाय पीने से अनेक बिमारी  होती है , जो की अदरक की चाय का अधिक सेवन आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है, इसके कारण मुंह में जलन, डायरिया, मतली और यहां तक कि सीने में जलन की समस्‍या भी हो सकती है.

इसके साथ ही इसके अधिक सेवन से शरीर में एसिड का निर्माण होने से एसिडिटी होती है, इसके अलावा डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों को किसी भी रूप में अदरक का अधिक सेवन नहीं करना चाहिये, क्‍योंकि अदरक शरीर में शुगर की मात्रा को कम कर देता है, जिससे हायपोग्‍लासेमिया हो सकता है.

भूख करती है कम

2012 में मेटाबाल्जिम क्‍लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल में प्रकाशित एक पायलट अध्‍ययन के अनुसार अदरक का सेवन आपकी भूख को कम करता है और अध्‍ययन में शोधकर्ताओं को संदेह है कि अदरक में सेरोटोनिन हार्मोंन की सांद्रता, भूख को दबाने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हैं तो अदरक की चाय पीने से बचें क्‍योंकि यह आपकी भूख को कम कर सकती हैं.

Ginger tea is so unhealthy if you are taking three cup of it during day it will give you such diseases and make you unhealthy.

web-title: side effects of ginger tea

keywords: ginger, tea, side, effects, diseases

Loading...