Saturday, December 4, 2021

नहीं जानते होंगे आपभी बासी रोटी खाने के ये फायदे

- Advertisement -

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल 40% खाना बर्बाद किया जाता है। अक्सर लोगों में यह एक गंदी आदत पाई जाती है रात का बचा हुआ खाना सुबह डस्टबिन में फेंकने की भले ही खाना खराब ना हुआ हो उसके बाद भी लापरवाही से कूड़ेदान में फेंक देते हैं। 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है इसका उद्देश्य भूख से जुड़ी समस्या और खाद सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना होता है।

कोई अपना रात का बचा हुआ खाना ना फेके इसी विषय पर हम आपको रात की बची बासी रोटी खाने के फायदे बताते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है डॉक्टर कहते हैं और रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने पर आपके शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है।

सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद होती है। ठीक इसी तरह सुबह दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करने से कब्ज की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।

बासी रोटी और ताजी रोटी में तुलना करेंगे तो बासी रोटी ज्यादा पौष्टिक होती है इसका कारण लंबे समय तक रखे रहने से इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं उनसे भी सेहत को फायदा हो सकता है मगर इस बात का ध्यान रखें रोटी 12 से 16 घंटे की ही बांसी होनी चाहिए इससे ज्यादा कि नहीं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles