Saturday, November 27, 2021

सर्दी में गर्म पानी से नहा कर हो सकती है ये बीमारियां

- Advertisement -

सर्दी में हर कोई ठन्डे पानी से नहाने में परहेज़ करता है यहाँ तक की बहुत से लोग सर्दी में ठन्डे पानी से नहाने में डरते है इसलिए वह सब पानी को गरम कर के गरम पानी से नहाते है। सर्दी का मौसम आ चुका है। लोगों ने अपनी दिनचर्या के साथ अपने नहाने के तरीके में भी काफी बदलाव किया है। बहुत से लोगों ने गर्म पानी से नहाना तो बहुत से लोग अभी भी ठंडे पानी से ही नहाना जारी रखें हुए हैं।

ऐसे में मौसम के बदलने के साथ बहुत से लोगों को सर्दी, जुकाम, मांसपेशियों में खिचाव और शरीर से जुड़ी कई परेशानियां हो रही होगी। जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि, आपको अभी भी जानकारी नहीं हैं कि, सर्दी में आपको किस तरह के पानी से नहाना चाहिए। क्योंकि बहुत से लोग ठंण्ड ज्यादा होने पर ये सोचते हैं कि, ज्यादा तेज गर्म पानी से नहाने से उनको राहत मिलेगी।

लेकिन ऐसा नहीं होता। उल्टा उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसे में हम आपके लिए इस खबर में सर्दी में नहाने से जुड़ी सभी जरूरी बातों को बताने जा रहे हैं। जिससे आपका ये सर्दी का मौसम बेहतरीन बीतें। आइए जानते हैं इसके बारे में, गर्म पानी से नहाना कई बार आरामदायक तो लगता है। लेकिन ये हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदाय हो सकता है।

कई बार ज्यादा गर्म पानी होने की वजह से आपकी स्किन जल सकती है। इसके साथ ही गर्म पानी से स्किन रूखी होती है। वहीं गर्म पानी से शरीर में मौजूद एपिडर्मिस केराटिन कोशिकाओं को नुकसान होता है और डॉक्टरों के अनुसार ज्यादा दिनों तक गर्म पानी से नहाने पर आपको खुजली की भी हो सकती है। अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज है तो सर्दी के मौसम में बाहर से आकर तुरंत गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि बाहर मौजूद सर्दी से आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाता है और अचानक शरीर पर गर्म पानी पड़ने से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। ऐसे में आपको ब्रेनस्टोक और हार्टअटैक की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles