Saturday, December 4, 2021

अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट: खतरे में भारत, क्या नहीं बचेंगे हम करना पड़ेगा इन भयानक प्राकृतिक आपदाओं का सामना

- Advertisement -

हम किस तरह एनवायरनमेंट कंडीशंस से गुज़र रहे है ये तो किसी से छुपा नहीं है इसी को देखते हुए हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक़ अमेरिका ने जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर भारत और पाकिस्तान को चिंताजनक देशों की लिस्ट में डाला है अमेरिका ने इस लिस्ट में कुल 10 देशों को डाला है, जिसमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं.

दरअसल अमेरिका ने एक सूची बनाई है जिसमें भारत और 10 अन्य देशों को चिंता के देश के रूप में चिन्हित किया गया है. अमेरिकी इंटेलिजेंस कम्युनिटी का आकलन है कि, ग्लोबल वार्मिंग का सबसे ज्यादा खामियाजा इन्ही देशों को भुगतना पड़ेगा जो हम देख भी सकते है.

अमेरिकी इंटेलिजेंस कम्युनिटी ने भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ग्वाटेमाला, है ती, होंडुरास, इराक, निकारागुआ, कोलंबिया, म्यांमार और उत्तर कोरिया का नाम इस लिस्ट में डाला है. अमेरिकी इंटेलिजेंस कम्युनिटी का आकलन है कि, इन देशों में लगातार गर्म हवाओं की तेज लहरें चल सकती है, जिसके कारण इन देशों लोगों को सूखा और पानी-बिजली की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

इस एजेंसी ने 11 देशों और दो क्षेत्रों की पहचान की है जहां जलवायु परिवर्तन का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा और इसके साथ आपको बता दें, बहुत ज्यादा गर्मी बढ़ने से बीमारियों में होगा इजाफा: अमेरिकी इंटेलिजेंस कम्युनिटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि, इन इलाकों में ज्यादा गर्मी पड़ने से बीमारियों को बढ़ावा मिलेगा.

उन्होने आगे बताया इन इलाकों में चक्रवातों का ज्यादा आगमन होगा, जिससे जल के स्त्रोत प्रभावित होंगे. इस कारण बीमारियों में इजाफा होगा, इससे दूसरे लोग भी प्रभावित होंगे. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक जैसे देशों में मलेरिया जैसी बीमारियां पनपेंगी और इसके साथ ये एक चिंता का विषय है

 

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles