Thursday, January 27, 2022

सावधान: कहीं आप भी टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा फ़ोन लेकर तो नहीं बैठते हैं, डॉक्टर ने बताया डरा देने वाला अंजाम

- Advertisement -

ज़्यादातर दुनिया में ऐसा होता है के सुबह लोग जब टॉयलेट में फ्रेश होने जाते है तो वह अपना फ़ोन लेके जाते है जिससे वह टॉयलेट में बैठ के वीडियोस देख सके या न्यूज़ पढ़ते है और अन्य चीज़ो को देखने में फ़ोन का टॉयलेट में उपयोग करते है। लोग आराम से टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो आधे-आधे घंटे तक वहां बैठे रह जाते हैं।

अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ज़रा संभल जाइये। हाल ही में यूके के NHS डॉक्टर ने अपने टिकटोक (Tiktok)अकाउंट पर इसका दुष्परिणाम शेयर किया। उन्होंने बताया कि अगर कोई 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठता है तो इस बिमारियों को वह व्यक्ति दावत दे रहा है। डॉ राजन के मुताबिक, जो लोग 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठते हैं, वो आने स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं।

 

ऐसा करने वाले लोगों में बवासीर की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसे Hemorrhoids भी कहते हैं, जिसमें एनस के पास मांस का टुकड़ा बाहर निकल जाता है, जो काफी दर्द करता है। डॉ राजन ने कहा कि 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठे रहने का मतलब है कि इंसान का पेट साफ़ नहीं है। ऐसे में वो बैठकर काफी प्रेशर देता है, जिसकी वजह से वहां के टिश्यू डैमेज हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि हर किसी के एनस के पास एक पर्दा होता है, जो इंसान को बेवक्त पॉटी लगने से रोकता है। जब आप टॉयलेट पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो इस पर्दे पर जोर पड़ता है, जिससे ये पंक्चर हो जाता है. इसकी वजह से नीचे से खून तक आने लगता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर ना बैठे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles