Thursday, January 27, 2022

सर्दियों में करें अजवाइन का सेवन और पाएं गजब के फायदे

- Advertisement -

सबकी रसोई में ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद होती हैं। लेकिन हम उनके फायदों के बारे में जानते ही नहीं हैं। जी हां हम आपको इस लेख में बता रहे है हमारी किचन में मौजूद अजवाइन के ऐसे गुणों के बारे में जिन्हें जानने के बाद आप आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर देंगे तो आइए जानते हैं अजवाइन के ऐसे फायदे:

अजवाइन के बारे में एक आम कहावत है कि अकेली अजवाइन ही सैकड़ों प्रकार के अन्न को हजम करने में सहायता करती है। हमारी रसोई में ऐसी कई चीजें मौजूद है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद हैं, लेकिन अक्सर हम उनके फायदों के बारे में जानते ही नहीं हैं। इसी तरह है अजवाइन, जो कई गुणों से भरपूर है। अजवाइन लगभग हर घर हर किचन में मिल जाती है।

इसके सेवन से कई हद तक बीमारियां से बचा जा सकता है। वहीं सर्दियों के मौसम में ये बॉडी के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। आयुर्वेद की मानें तो अजवाइन एक ऐसी उपयोगी औषधी है, जिससे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। पेट दर्द, पेट का खराब होना, खट्टी डकार, अपच, एसिडिटी आदि परेशानियों से राहत दिलाने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद हैं। इसके साथ ही बढ़ते वजन से राहत पाना चाहते है, तो अजवाइन खूब फायदा पहुंचाती हैं।

अपने वजन को संतुलन में रखने के लिए अजवाइन का सेवन किया जाता है। इसके लिए आप सुबह-शाम खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन जरूर करें. इसके अलावा अजवाइन का पानी भी पेट कम करने में मदद करता हैं। कफ वाली खांसी हो, कफ अधिक निकलता हो या फिर बार-बार खांसी आती हो सभी के लिए आप 125 मिग्रा अजवाइन के रस में 2 ग्राम घी और 5 ग्राम शहद मिला लें. इसे दिन में 3 बार खाएं. इससे कफ वाली खांसी में लाभ होता है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles