Friday, June 25, 2021

 

 

 

ईरान लेता है सोलेमानी की हत्या का बदला तो अमेरिका भी नहीं बैठेगा चुप: टॉप जनरल

- Advertisement -
- Advertisement -

मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना के प्रमुख ने रविवार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तेहरान ने शक्तिशाली ईरानी जनरल क़ासम सोलेमानी की हत्या की पहली सालगिरह पर किसी तरह का कोई हमला किया तो वॉशिंगटन भी “प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार” है।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पत्रकारों से कहा, “हम इस क्षेत्र में अपने, अपने दोस्तों और सहयोगियों का बचाव करने के लिए तैयार हैं, और यदि आवश्यक हो तो प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर 3 जनवरी, 2020 को बगदाद हवाई अड्डे के पास अमेरिकी ड्रोन द्वारा सोलेमानी की हत्या की गई थी। सोलेमानी इस दौरान इराक की आधिकारिक यात्रा पर थे।

नेवी जनरल, मैकेंजी ने कहा, “मेरा आकलन है कि हम एक बहुत अच्छी स्थिति में हैं और हम कुछ भी करने के लिए तैयार होंगे जो उनके लिए काम करने वाले ईरानियों या उनके निकटवर्ती लोगों के लिए होगा।”

सेंटकॉम के कमांडर ने कहा कि वह हाल ही में बगदाद आए थे, जहां उन्होंने जिहादी विरोधी गठबंधन के प्रमुख अमेरिकी जनरल पॉल कैल्वर्ट के साथ-साथ इराकी सेना के प्रमुख जनरल अब्दुल अमीर यारल्लाह से मुलाकात की।

मैकेंजी ने कहा कि वह जॉर्डन और इराक की सीमा के पास अल-तन्फ़ में छोटे दक्षिणी बेस में तैनात अमेरिकी बलों के साथ बैठक करने सीरिया भी गए थे।

बता दें कि इस्लामिक क्रांति के नेता अयातुल्ला सैय्यद अली ख़ामेनेई ने हाल ही में कहा था कि ईरान के वरिष्ठ कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल कासिम सोलीमानी की हत्या संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा की गई थी, निश्चित और सही समय पर उसका बदला लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles