nizam

बीते दिनों तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में विवार की रात पुरानी हवेली स्थित निजाम संग्रहालय से 2 किलो वजन का सोने का टिफिन बॉक्स, जवाहरात जड़ा कप, हीरा और पन्ना सहित कई ऐतिहासिक और बेशकीमती वस्तुएं चोरी हो गई थी। जो मिल चुकी है।

पुलिस ने इस मामले में दो चोरो को गिरफ्तार किया है। हैदराबाद पुलिस उपायुक्त अंजनी कुमार ने पत्रकारों को बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने मोहम्मद गौस पाशा (23) और उसके रिश्तेदार मोहम्मद मुबीन (24) को शहर के हिमायत सागर इलाके से गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी हुईं वस्तुएं भी बरामद की।

उन्होने बताया, मुंबई में चोरी की प्राचीन वस्तुओं के खरीद नहीं मिलने पर वहां से लौटते समय इन्हें गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि तीन डिब्बों वाला सोने का टिफिन बॉक्स बरामद किया गया है, जिसमें 1950 ग्राम के अमूल्य हीरे और माणिक लगे हुए हैं, कीमती पत्थर लगा सोने का एक कप और प्याला और सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादूर की सोने की चाय की चम्मच भी बरामद की है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

nizaa

हैदराबाद पुलिस ने चोरों को पकड़ने के लिए 10 टीमों का गठन किया था। अंतरराष्‍ट्रीय नीलामी में इन बहुमूल्य वस्तुओं की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। तीन स्‍तरीय गोल्‍ड टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं।

बता दें कि ये पुरा महत्व की वस्तुएं सातवें निजाम की थीं। बताया जा रहा है कि टिफिन बॉक्‍स और कप बेशकीमती था और इसका इस्‍तेमाल हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, असफ जाह सप्‍तम ने किया था।

Loading...