आप अभी प्रेगनेट नहीं होना चाहती हैं और आप पीरियड्स के समय को सबसे अच्छा मानती हैं, आपको ऐसा लगता हैं की आप इन दिनों सेक्स करने से प्रेग्नेंट नहीं होंगी और आपको लगता हैं की ऐसे समय में अगर आप सेक्सुअल रिलेशन्स बिना प्रोटेक्शन के बना सकती हैं तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता हैं, लेकिन फिर अगले ही महीने जब पीरियड्स नहीं आता हैं तो आपको पता चलता हैं की आप प्रेग्नेंट हैं.

दरअसल महिलाओ को इस बात का सही से पता नहीं होता हैं की वो पीरियड्स के दिनों में प्रेग्नेंट हो सकती हैं या नहीं वो इसी कश्मकश में रहती हैं और कुछ महिलाये पूर्ण जानकारी ना होने के कारण अनचाहा गर्भ धारण कर लेती हैं.

तो क्या आप हो सकती हैं पीरियड्स के दौरान प्रेगनेट:

इस मिथ के कारण बहुत महिलाये परेशान रहती हैं उन्हें समझ में ही नहीं आता हैं की ऐसे टाइम में वो क्या करे क्या नहीं, कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि मासिक धर्म के दिनों में बिना प्रोटेक्‍शन के सेक्‍स करने पर कुछ महिलाएं गर्भवती हो गई, जबकि उन्‍होंने बेबी प्‍लान नहीं किया हुआ था.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

क्या होता हैं पीरियड्स के दौरान?

पीरियड्स की घटना महिलाओ में महीने में एक बार घटित होती हैं और ऐसा महीने में एक बार पांच दिनों के लिए होता है. पीरियड्स में महिलाओं के अनेषिचत अंडे, उसके सिस्‍टम से बाहर निकल आते हैं जिसमें यूटेरिन लाईनिंग भी बाहर आ जाती है. अगर इस दौरान महिला गर्भवती हो जाती है तो उसे अगले महीने से पीरियड्स नहीं आते हैं और संतान होने तक ये बंद ही रहते हैं.

जाने क्या होता हैं सुरक्षित विंडो:

हर महिला के साथ महीने में एक बार ऐसा होता हैं जब वह पूरी तरह सुरक्षित होती है जिसे ओव्‍यूलेशन के नाम से जाना जाता है, ये महीने में कुछ ही दिन चलता है जिसमें महिला सबसे ज्‍यादा फर्टाइल होती है क्‍योंकि उसे एग रिलीज हो चुके होते हैं और वह स्‍पर्म के मिलते ही दुबारा फर्टाइल हो सकती है.

इसलिए, मासिक धर्म के दौरान, अनिषेचित अंडे, शरीर से बाहर निकल जाते हैं और उसके शरीर में अगले ओव्‍यूलेशन की विंडो ओपन हो जाती है जो कि कुछ दिनों तक रहती है. इस दौरान महिला को सबसे ज्‍यादा गर्भधारण करने के चांस होते हैं. तो अगर आप इस दौरान या इन दिनों किसी तरह का सेक्सुअल रिलेशन बनाती नहीं तो आपके प्रेग्नेंट होने के चान्सेस सबसे ज़्यादा होते हैं.

लेकिन ऐसा कई मामलों में ऐसा भी हुआ है कि पीरियड्स के दौरान बिना किस प्रोटेक्शन के सेक्‍स करने पर भी महिलाओं को कोई दिक्‍कत नहीं हुई और ना ही उन्‍हें गर्भ आया, लेकिन ऐसा हर मामले में संभव नहीं होता है.

कई बार ऐसा होता हैं की महिलाये यह सोचती हैं की वो पीरियड्स के दौरान प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं लेकिन उन्होंने तब भी गर्भ धारण किया हैं कई बार ऐसा होता हैं की स्‍पर्म, 5 दिनों से ज्‍यादा समय तक गर्भ में जिंदा रह जाता है और बाद में भ्रूण का रूप ले लेता है.

इसीलिए अगर आप अनचाहे गर्भ से बचना चाहती हैं तो आपको इस दौरान भी प्रोटेक्शन लेने की ज़रूरत होती हैं.

निष्कर्ष क्या हैं:

पीरियड्स के दौरान १०० प्रतिशत इस बात की गारण्टी नहीं दी जा सकती हैं की आप प्रेग्नेंट नहीं होंगी, आप प्रेग्नेंट हो भी सकती नहीं और नहीं भी हो सकती हैं, ऐसे में अगर महिलाएं अपने मासिक धर्म के दौरान सेक्‍स करना चाहें तो निरोध का इस्‍तेमाल अवश्‍य करें क्‍योंकि 10 प्रतिशत चांस होता है कि वो गर्भवती हो सकती हैं. इसलिए अगर आप बेबी नहीं चाहती हैं तो किसी भी प्रकार का रिस्क ना लें और प्रोटेक्शन का इस्तेमाल ज़रूर करे.

this is the big myth for a women that she can get pregnant during mensuration cycle or not here we are giving you conclusion about it.

web-title: pregnancy myth during periods

keywords: pregnancy myth, periods, tips, conclusion

Loading...