लखनऊ/बख्शी का तालाब| उत्तर प्रदेश काँग्रेस कमेटी के मीडिया संयोजक ललन कुमार ने लखनऊ की #बख्शीकातालाब (169) विधानसभा में जनसंपर्क अभियान के तहत आज विभिन्न गाँवों का दौरा किया। जिसमें गोरवामऊ, भाखामऊ, पैगरामऊ, बेहटा, हेमी, भीखमपुर, गोहना इत्यादि गाँव शामिल हैं।

ललन कुमार ने गोरवामऊ की महिलाओं एवं किसानों से उनकी समस्याओं को लेकर अपने चिर-परिचित अंदाज़ में चर्चा की। महिलाओं ने बताया कि न तो अभी तक उनका राशनकार्ड बना है, न ही शौचालय बना है, न ही आवास मिला है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय और स्वच्छता का बस प्रचार किया जा रहा है। गाँव के निवासियों ने ललन कुमार को गाँव में स्थित चबूतरे के सौन्दर्यीकरण का काम कराने हेतु कहा जिसे जल्द से जल्द पूरा कराने का आश्वासन ललन कुमार ने दिया है। किसानों ने बताया कि पिछले दस सालों से ट्यूबवेल पर बिजली का कनेक्शन कटा हुआ है। किसानो को खेतों की सिंचाई करने में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर ललन कुमार ने सम्बंधित अधिकारी से बात करके या निजी स्तर पर ही समस्या को हल करने का आश्वासन दिया।

ग्राम बेहटा में स्थानीय निवासियों से उनकी समस्याओं एवं समाधानों के बारे में बात करते हुए उनके मताधिकार की ताक़त से अवगत कराया। साथ ही कहा कि यदि आपको आपका हक चाहिए तो इसे पूरे अधिकार से तानाशाह सरकार से माँगना होगा।

ग्राम भाखामऊ में ग्रामवासियों से चर्चा करते हुए ललन कुमार को एक बुज़ुर्ग महिला ने बताया कि उनके घर में सदस्यों की संख्या अधिक है, पोते-पोतियाँ हैं। पोती की शादी करनी है। पोते छोटे हैं। कमाई का कोई साधन नहीं है और वृद्धा पेंशन भी नहीं मिल रही। घर पर बड़ा आर्थिक संकट है। इस पर ललन कुमार ने आर्थिक सहायता एवं पोती की शादी में सहयोग करने की बात कही।

पैगरामऊ का दौरा करते हुए ललन कुमार वहाँ के स्थानीय व्यापारियों से मिले। सरकार की गलत नीतियों से बढ़ी समस्याएँ, नोटबंदी और GST जैसे वज्रपात ने देश छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ दी।

हेमी गाँव के पिछले दौरे में ललन कुमार ने ग्रामवासियों से वादा किया था कि चबूतरे के साथ ही भोलेनाथ के मंदिर का सौन्दर्यीकरण उनके द्वारा करवा दिया जाएगा। वहाँ प्रारंभ हो चुके कार्य का जायज़ा लेने ललन कुमार आज पहुँचे । ललन कुमार ने सभी ग्रामवासियों से इस पुण्य कार्य में श्रमदान का आग्रह किया।

भीखमपुर गाँव के पिछले दौरे पर ललन कुमार ने काफी समय से बीमार चल रहे राम गोविन्द यादव से मुलाक़ात कर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की थी। आज पुनः उनसे मिलकर उन्हें सहायता राशि सौंपकर उनका कष्ट कम करने का प्रयास किया।

गोहना गाँव में पहुँचकर ललन कुमार ने नागरिकों से मुलाक़ात की गोहना चौराहे पर ही स्थित भगवान महाकाल के मंदिर के आसपास साफ़ सफ़ाई, मंदिर के सौन्दर्यीकरण एवं लाईट लगवाने का आश्वासन दिया। सरकार इस वर्ष यहाँ दुर्गोत्सव मानाने की अनुमति नहीं दे रही है। ललन कुमार ने कहा कि सम्बंधित अधिकारियों से बात करके प्रयास करेंगे कि आपको अनुमति दे दी जाए। यहाँ कोरोना महामारी की सभी गाइडलाइन्स का पालन भी किया जाएगा।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano