दिवंगत शासक शेख सब-अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन के बाद उनके सौतेले भाई शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबाह ने कुवैत के नए अमीर के तौर पर पद की शपथ ली है।

कुवैत के नए अमीर, 83 वर्षीय क्राउन प्रिंस शेख नवाफ, को नेशनल असेंबली के एक सत्र के दौरान लगभग 08:00 GMT में शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही खाड़ी राज्य में राष्ट्रीय शोक की 40 दिनों की अवधि शुरू हो चुकी हैं।

बता दें कि कुवैत के अमीर (शासक) शेख सबाह अल अहमद अल सबाह का 91 वर्ष की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया। शेख सबाह साल 2006 में कुवैत की सत्ता पर काबिज थे। शेख सबाह कुवैत सैन्य बलों को कमांडर थे। राष्ट्रीय असेंबली से अनुमति मिलने के बाग 29 जनवरी 2006 को उन्होंने शपथ ली थी।

शेख सबाह तब से ही कुवैत का नेतृत्व कर रहे थे। वह शेख अहमद अल-जबर अल-सबाह के चौथे बेटे थे। शेख सबा अल अहमद काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। अभी हाल ही में सर्जरी के लिए अमरीका गए थे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें लाने के लिए वायुसेना का एक विशेष विमान भेजा था। इसके लिए कुवैत के क्राउन ने पत्र लिखकर ट्रंप को धन्यवाद भी कहा था।

अमरीका और कुवैत के बीच 1990 से घनिष्ठ संबंध हैं। 1990 में जब हमला करते हुए इराक की फौज कुवैत में घुस आई तब अमरीका ने आगे बढ़कर कुवैत की मदद की थी और इराकी सैनिकों को खदेड़ दिया था। इसके बाद से ही दोनों देश एक-दूसरे के करीबी मित्र हैं।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano