Wednesday, January 26, 2022

जामिया के छात्र आकिब फय़ाज़ ने जीती DW पर्यावरण पत्रकारिता प्रतियोगिता

- Advertisement -

आकिब फय़ाज़, जिन्होंने हाल ही में अनवर जमाल किदवई मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर (एजेके-एमसीआरसी), जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) से कनवर्जेंट जर्नलिज्म में एमए पूरा किया है, उन्हें भारत से ड्यूश वेले (डी डब्ल्यू) पर्यावरण पत्रकारिता कार्यक्रम का विजेता घोषित किया गया है। कश्मीर में जलमार्गों के संरक्षण पर आकिब की फिल्म ने भारत की शीर्ष शॉर्टलिस्ट की गई फिल्मों से पुरस्कार जीता। उन्होंने एजेके-एमसीआरसी, जामिया में अपनी पढ़ाई के दौरान इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन किया था।

जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने इस उपलब्धि के लिए आकिब को बधाई दी, खासकर इसलिए कि जामिया के मीडिया छात्रों को सामाजिक, सांस्कृतिक और विकासात्मक मुद्दों को उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इससे विश्वविद्यालय के अन्य मीडिया छात्रों को भी ऐसा करने की प्रेरणा मिलेगी। प्रतियोगिता का आयोजन डी डब्ल्यू के विंग डी डब्ल्यू अकादमी द्वारा किया गया था।

इस वर्ष का विषय द ग्रेट रीवर्स ऑफ़ इंडो-पैसिफिक-लाइफलाइन्स एंड सोर्स ऑफ़ कनफ्लिक्ट था, जोकि जर्मन फेडरल फोरेन ऑफिस द्वारा समर्थित था। डी डब्ल्यू एक जर्मन पब्लिक स्टेट स्वामित्व वाला अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर है जो अपने वैश्विक कवरेज के लिए जाना जाता है।

डॉ. उफाना रियाज, सहायक प्रोफेसर, रसायन शास्त्र विभाग जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) को Material केमिस्ट्री’ के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए “इंटरनेशनल मल्टीडिसिप्लिनरी रिसर्च फाउंडेशन (IMRF) द्वारा ‘नेशनल एजुकेशन एक्सेलेंस अवार्ड 2021 इन Material केमिस्ट्री’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार विश्व विज्ञान दिवस और राष्ट्रीय शिक्षा दिवस समारोह के अवसर 11 नवम्बर 2021 को उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, विजयवाड़ा, भारत के परिसर में वर्चुअली आयोजित समारोह में प्रदान किया गया।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles