Friday, June 25, 2021

 

 

 

भारत को फिलिस्तीनी-इजरायल की शांति प्रक्रिया शुरू करने में मदद करनी चाहिए: कुवैती विदेश मंत्री

- Advertisement -
- Advertisement -

कुवैती के विदेश मंत्री अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबा ने कहा कि कुवैत भारत और विश्व समुदाय की और फिलिस्तीनियों और इजरायल के बीच शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने में मदद करने के तौर पर देखता है। अल-सबा, जो अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ बातचीत करने के लिए एक संक्षिप्त यात्रा के लिए भारत में हैं, ने बुधवार देर रात पत्रकारों के एक छोटे समूह के साथ बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को जयशंकर के साथ उनकी बातचीत कुवैत और भारत के बीच व्यापक सहयोग को संस्थागत बनाने और दोनों पक्षों को खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा, व्यापार और निवेश जैसे क्षेत्रों में एक उद्देश्यपूर्ण तरीके से आगे बढ़ने में मदद करने के लिए एक रूपरेखा बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

अल-सबा ने इज़राइल और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्यों जैसे बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा हस्ताक्षर किए गए अब्राहम समझौते को विदेशी संबंधों के संचालन के बारे में देशों द्वारा संप्रभु निर्णयों के रूप में वर्णित किया।

यह कहते हुए, हम सोचते हैं कि शांति प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है। हमें लगता है कि अब यह फिलीस्तीनी और इजरायल के बीच शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने का उपयुक्त समय है। हम सोचते हैं कि यदि हम शांति प्रक्रिया को आगे भी भटकने के लिए छोड़ देते हैं … तो इससे दिन की रोशनी को देखने के लिए किसी भी संभावना को खतरा हो सकता है।

“और उसे इस मामले में भारत सहित पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय की समझ और समर्थन की आवश्यकता है। हमें लगता है कि इस मुद्दे को एक लंबा समय हो गया है और बहुत सारे रक्तपात, हिंसा और त्रासदी का उत्पादन किया है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, इस क्षेत्र में और फिलिस्तीनियों के बीच निराशा। हम शांति प्रक्रिया के साथ हैं और शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने की क्षमता प्रभावित होने वाले सभी लोगों के लिए उम्मीद वापस लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अल-सबाह ने पिछले साल कोविड -19 महामारी के चरम के दौरान चिकित्सा सहायता के प्रावधान सहित कुवैत द्वारा अपने “सबसे अंधेरे क्षणों और हमारे सबसे कठिन समय” में साथ खड़े रहने के लिए भारत की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles