bhim-app-for-cashless-payments

नई दिल्ली | नोट बंदी के समय प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की थी की कालेधन को समाप्त करने के लिए हमें यह कदम जरुरी है. नोट बंदी से देश से कालाधन, आतंकवाद और नकली नोट खत्म हो जायेंगे. जब तीनो ही क्षेत्रो में नोट बंदी फ़ैल हो गयी तो सरकार ने इसके बचाव में कैश लेस इकॉनमी का सहारा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने लोगो से अपील की, की वो अपने मोबाइल को बटवा बना ले. इस मुहीम को गति देने के लिए मोदी सरकार ने ‘भीम’ एप लांच की.

‘भीम’ एप लांच करते समय मोदी ने कहा की अब अंगूठे के बल पर पैसा ट्रान्सफर करे क्योकि इस एप को चलाने के लिए इन्टरनेट की जरुरत नही है. चलिए हम आपको बताते है इस एप की सच्चाई क्या है? क्या वाकई में इस एप को चलाने के लिए इन्टरनेट की जरुरत नही है? और हम आपको इस एप को इस्तेमाल करने पर सावधान होने के लिए क्यों कह रहे है?

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

सबसे पहले आपको इन्टरनेट का इस्तेमाल करके ही यह एप डाउनलोड और इंस्टाल करनी होगी. इस लिंक के माध्यम से आप जान सकते है की कैसे यह ऐप इंस्टाल करनी है. इसके बाद इन्टरनेट के जरिये ही आप इस एप को शुरू कर पायेंगे. एप शुरू होने पर यह एक पासवर्ड पूछेगा जो हमेशा एप शुरू करने के लिए आपको डालना होगा. फिर आपको वो फ़ोन नम्बर चुनना होगा जो आपने बैंक में रजिस्टर कराया हुआ है. फ़ोन नम्बर प्रमाणिक होने के बाद आपसे बैंक का नाम पुछा जायेगा जिसमे आपका खाता है.

यह सब प्रक्रिया होने के बाद आपको एक नाम दिया जाएगा जिसके जरिये आप पैसा ट्रान्सफर कर सकते है या किसी से अपने खाते में मंगवा सकते है. पैसा ट्रान्सफर करने के लिए या मंगवाने के लिए आपको एक UPI पिन सेट करना होगा जो आपके फ़ोन नम्बर पर OTP आने के बाद ही सेट हो सकता है. लेकिन इसमें एक परेशानी है. आपके नम्बर पर जो OTP आता है वो चार डिजिट में होता है लेकिन एप में यह छह डिजिट दर्शाता है. इसलिए इसको सेट करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इसके अलावा आप एप से लॉग इन होने के बाद इससे लॉगआउट भी नही हो पाओगे. यह सब काम करने के लिए आपको इन्टरनेट की जरुरत पड़ेगी. तो यह तो तय है की बिना इन्टरनेट के इस्तेमाल के इस एप को यूज़ नही किया जा सकता. बिना इन्टरनेट के पहले भी UPI का इस्तेमाल होता था वो अभी हो सकता है इसके लिए ‘भीम’ एप की जरुरत नही है. ‘भीम’ का इस्तेमाल बिना इन्टरनेट नही हो सकता.

सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका फ़ोन , आपके खाते का मालिक बन गया. अब यह फ़ोन जिसे चाहे पैसे भेज सकता है और जिससे चाहे पैसे ले सकता है. ऐसे में अगर आपका यह फ़ोन कही गिर गया या गुम हो गया तो कोई भी इस फ़ोन का इस्तेमाल करके पैसे किसी के भी खाते में ट्रान्सफर कर सकता है. और हैरानी वाली बात यह है की इसके लिए ‘भीम’ एप का इस्तेमाल भी नही करना पड़ेगा. आइये आपको बताते है की कोई भी आपके फ़ोन का इस्तेमाल करके अपने खाते में पैसे ट्रान्सफर कर सकता है.

फ़ोन से *99# डायल करके एप की एक्सेस ली जा सकती है. यह नम्बर डायल करते ही एक मेन्यु दिखाई देगा जिसके जरिये किसी को भी पैसा ट्रान्सफर किया जा सकता है. पैसा ट्रान्सफर करने के लिए  ‘भीम’ एप की कोई जरुरत नही पड़ेगी. तब वो पासवर्ड जो आपने एप शुरू करने के लिए डाला था उसका भी कोई उपयोग नही रह जाएगा. बस वो फ़ोन जो गुम हो गया उसमे एक OTP आयेगा और उसके जरिये कोई भी किसी भी खाते में पैसा भेज पायेगा.

अगर आपको इस अनहोनी से बचना है तो इसका एक ही उपाय है. आप वो फ़ोन जिसमे ‘भीम’ एप इंस्टाल की है, उसको घर छोड़ दे और बाकी काम दुसरे फ़ोन से करे. इसके अलावा जिस देश में अभी भी एक बड़ी संख्या ठीक से फ़ोन चलाना भी न जानती हो वो कैसे इस एप के जरिये अपने आपको रजिस्टर करेगा , यह भी एक बड़ा सवाल है. यही नही ‘एप’ का इस्तेमाल केवल एंड्राइड फ़ोन में ही हो सकता है. ऐसे में सबसे पहले एक एंड्राइड स्मार्ट फ़ोन खरीदना होगा. उसके बाद ही अगली प्रक्रिया की जा सकेगी.

Loading...