fds1

नई दिल्ली | उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावो के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनावो आयोग ने इन तारीखों का ऐलान करते हुए बताया की पांचो राज्यों में एक साथ चुनाव कराये जायेंगे और सभी राज्यों के परिणाम 11 मार्च को घोषित किये जायेंगे. तारीखों के एलान के साथ ही सभी राज्यों में चुनाव आचार सहिंता लागू हो गयी.

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों का एलान किया. उन्होंने बताया की चुनावो को सात चरणों में पूरा कराया जाएगा. जिन पांच राज्यों में चुनाव होने है उनमे उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड शमिक है. पंजाब और उत्तराखंड के चुनाव एक ही चरण में कराये जायेंगे जबकि मणिपुर के दो चरणों में संपन्न होंगे. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव कराये जायेंगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

पंजाब और गोवा में 4 फरवरी को मतदान होगा, जबकि उत्तराखंड में 15 फरवरी को वोट डाली जायेंगी. मणिपुर में दो चरणों में मतदा  होगा, पहला चरण की वोटिंग 4 मार्च और दूसरा चरण की वोटिंग 8 मार्च को होगी. उत्तर प्रदेश की 73 सीटो के लिए 11 फरवरी को मतदान होगा जबकि 67 सीटो के लिए वोटिंग 15 फरवरी को होगी.

तीसरे चरण में 69 सीटो पर 19 फरवरी को मतदान होगा. चौथे चरण में 53 सीटो के लिए 23 फरवरी को , पांचवे चरण में 52 सीटो पर 27 फरवरी को, छठे चरण में 49 सीटो पर 4 मार्च को और अंतिम चरण में 40 सीटो पर 8 मार्च को वोटिंग होगी. 5 राज्यों में कुल 690 विधानसभा सीटो के लिए वोट डाली जायेंगी. पांचो राज्यों में करीब 16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सभी राज्यों के नतीजे 11 मार्च को घोषित होंगे.

Loading...