नई दिल्ली | पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावो के शुरुआती रुझान आने शुरू हो गए है. ताजा रुझानो में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी की लहर दिख रही है जबकि मणिपुर , पंजाब और गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर रही है. हालाँकि यह अभी शुरुआती रुझान है और असली नतीजो आने के बाद तय हो पायेगा की सभी राज्यों में किसकी सरकार बन रही है. आइये देखे राज्यवार रुझानो की तस्वीर:

उत्तर प्रदेश

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

उत्तर प्रदेश में अभी तक 368 सीटो का रुझान आ चूका है. यहाँ कुल 403 सीटें है और बहुमत के लिए 203 सीटो की जरुरत है. शुरुआती रुझान में बीजेपी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है. 368 में से 257 सीटो पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन 71 सीटो पर सिमटती दिख रही है. उधर दलित राजनीती की पुरोधार मायावती केवल 34 सीटो पर आगे चल रही है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी भगवा लहर दिखाई दे रही है. यहाँ कुल 70 सीटो में से 67 के रुझान आ चुके है. जिनमे से बीजेपी 57 सीटो पर आगे है वही कांग्रेस का सफाया होता दिख रहा है. कांग्रेस 9 सीटो पर और बसपा एक सीटो पर आगे चल रही है.

पंजाब

पंजाब के रुझानो ने सभी एग्जिट पोल को धता बता दिया है. यहाँ 117 सीटो में से 111 सीटो के रुझान आ चुके है. शुरुआती रुझानो में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. कांग्रेस 62 सीटो पर जबकि अकाली-बीजेपी गठबंधन 26 सीटो पर आगे चल रही है. पहले बार पंजाब में अपनी किस्मत आजमा रही आप 22 सीटो पर आगे चल रही है.

गोवा

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. यहाँ की 40 सीटो में से 20 सीटो का रुझान आ चूका है. इन रुझानो में कांग्रेस 9 सीटो पर बढ़त बनाए हुए है जबकि बीजेपी 7 सीटो पर आगे है. अन्य 4 सीटो पर आगे चल रहे है.

मणिपुर

मणिपुर में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. यहाँ की 60 सीटो में से 30 का रुझान आ चूका है. कांग्रेस 15 सीटो पर जबकि बीजेपी 10 सीटो पर आगे चल रही है. अन्य 5 सीटो पर आगे चल रहे है.

Loading...