भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला अब जनरल डिब्बों में भी मिलेंगी स्पेशल सुविधाएं, होंगे ये बदलाव

भारत की एक बड़ी आबादी सफर के लिए रेलवे का इस्तेमाल करती है। भारतीय रेलवे में अक्सर जनरल क्लास के डिब्बे खचाखच भरे रहते हैं। वहीं त्योहार के समय इनमें होने वाली भीड़ तो देखने लायक होती है। रेलगाड़ियों के जनरल डिब्बों (General Class Train Coach) यात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने अब यात्रियों की शिकायतों और परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अब नई सुविधाएं शामिन करने का फैसला किया है।

वह अब जनरल क्लास के डिब्बों में कई स्पेशल सुविधाएं शामिल करने जा रही है, जिससे उसमें सफर करने वाले यात्रियों को काफी फायदा पहुंचेगा। इसी कड़ी में आइए जानते हैं भारतीय रेलवे द्वारा जनरल क्लास के डिब्बों में किए जा रहे बदलावों के बारे में विस्तार से – रेलवे के नए फैसले के मुताबिक अब ​सामान्य श्रेणी यानी जनरल क्लास के डिब्बों को वातानुकूलित किया जाएगा। इसके साथ ही ये नए इकोनॉमी एसी कोच नए ट्रैक पर 180 किमी प्रति घंट की स्पीड से दौड़ सकते हैं।

द्वितीय श्रेणी वाले नए कोच में पहले से अधिक मात्रा में लोग बैठ सकेंगे। रेलवे मंत्रालय ने इस बात का जिक्र किया है कि इस परियोजना पर काम शुरू हो चुका है और सब कुछ सही रहा, तो जल्द ही इसकी शुरुआत भी हो जाएगी। भारत में रेलवे के कायाकल्प का अभियान काफी तेजी से चल रहा है। ट्रेन के नए कोच और उनकी गति बढ़ाने को लेकर काम काफी तेजी से किया जा रहा है। इससे आने वाले समय में लोगों को काफी फायदा होगा। वो कम समय में अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकेंगे।

ये होंगी सुविधाएं-

  • नए कोचों में 100 से 130 यात्रियों की बैठने की क्षमता होगी
  • पूरी तरह रिजर्व सीटों वाले कंपार्टमेंट सेंसरयुक्त ऑटोमेटिक खुलने वाले होंगे
  • जनरल क्लास एसी डिब्बों का​ निर्माण पंजाब के कपूरथला मे किया जा रहा है
  • कोरोना काल से पहले वाली अनारक्षित कोच अब आरक्षण युक्त और एसी सर्विस से लैस होंगे
  • अब सामान्य श्रेणी में भी टिकट रिजर्व कराकर एसी सफर किया जा सकेगा
विज्ञापन