Thursday, January 27, 2022

ईरान की बदले की धमकी के बाद – इसराइल में सेना अलर्ट पर, अमेरिकियों को तुरंत इराक छोड़ देने के आदेश

- Advertisement -

ईरान की और से अमरीकी कार्रवाई में अल कुद्स फ़ोर्स के प्रमुख क़ासिम सुलेमानी की मौत के बदले के ऐलान के बाद पूरी दुनिया में कोहराम मच गया है। ऐसे में अमेरिका और इजरायल अपनी सुरक्षा को मजबूत करने में लगे हुए है।

दरअसल, ईरानी रक्षा मंत्री आमिर हतामी ने कहा कि ईरान मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्‍या का मुकम्‍मल बदला लेगा। उन्‍होंने कहा, इस हत्‍या के लिए जो भी जिम्‍मेदार हैं हम उनसे बदला लेंगे। वहीं ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रूहानी  ने कहा है कि ईरान और इस क्षेत्र के दूसरे मुल्‍क क्रिमिनल अमेरिका से जरूर बदला लेंगे।

इससे पहले ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामनेई ने कहा है कि अपराधियों से इसका बदला जरूर लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा, ‘सुलेमानी की शहादत के बाद उनके काम और उनके दिखाए रास्ते बंद नहीं होंगे। जिन गुनहगारों ने अपने गंदे हाथ उनके खून से रंगे हैं उन्हें हर हाल में सबक सियाया जाएगा।

ऐसे में इसराइल के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ग्रीस का अपना दौरा बीच में ही छोड़कर लौट रहे हैं. उन्होंने स्थिति की समीक्षा के लिए सैन्य जनरलों की बैठक बुलाई है। टाइम्स ऑफ़ इसराइल के मुताबिक़ प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि नेतन्याहू को स्थिति के बारे में लगातार अपडेट किया जा रहा है।

मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सुलेमानी के बारे में कोई इंटरव्यू न दें। इसराइल के चैनल 12 न्यूज़ के मुख्य राजनीतिक विशेषज्ञ डाना वीस ने कहा है कि इसराइल ने अपने मंत्रियों से इस मामले पर टिप्पणी न करने को कहा है क्योंकि वो इस मामले को जटिल नहीं बनाना चाहता।

इसराइली आर्मी रेडियो का कहना है कि देश की सेना अलर्ट पर है। आशंका ये जताई जा रही है कि ईरान हिज़्बुल्लाह और हमास के ज़रिए इसराइल के ख़िलाफ़ कार्रवाई कर सकता है। इसराइली न्यूज़ आउटलेट Ynet के कमेंटेटर रॉन बेन यिशाई ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है- वे बदला लेने के लिए सही मौक़े का इंतज़ार करेंगे. वे सीरिया और ग़ज़ा से इसराइल पर हमला कर सकते हैं।

सीरिया की सीमा से सटे माउंट हरमन स्की रिजॉर्ट को बंद कर दिया गया है। ये इलाक़ा पहले भी मिसाइल हमले के निशाने पर रहा है. ये जानकारी इसराइली सैन्य प्रवक्ता एविचय आद्रेई ने दी है। दूसरी ओर अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से तुरंत इराक छोड़ने के लिए कहा है। जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को विमानों एवं अन्‍य साधनों के जरिए इराक तुरंत छोड़ देना चाहिए।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles