हैट्रिक लेने के बावजूद आखिर शमी को क्यों नहीं मिला मैन ऑफ द मैच

10:20 am Published by:-Hindi News

इंग्लैंड के साउथैंप्टन में खेला गया क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता का 28वां मैच भारत ने जीत लिया है। इस मैच में मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हेट्रिक लगा भारत को 11 रन जीत दिलाई और अपना नाम इतिहास में भी दर्ज कराया। इस दौरान शमी विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। लेकिन हैट्रिक लेने के बावजूद शमी को नहीं मिला मैन ऑफ द मैच, बल्कि बुमराह को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

मोहम्मद शमी ने अपने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट लिए। जबकि उन्होंने 39 रन देकर 2 विकेट लिए थे दरअसल, मोहम्मद शमी ने भले ही हैट्रिक समेत 4 विकेट लिए हों लेकिन इस मैच का असली पासा जसप्रीत बुमराह ने पलटा। बुमराह ने पहले रहमत शाह को अपनी बाउंसर से शिकार बनाया। रहमत शाह ने शॉर्ट गेंद पर युजवेंद्र चहल को विकेट दिया। दो गेंद बाद बुमराह ने हशमतुल्लाह शाहिदी को भी आउट कर भारत की मैच में वापसी करा दी।

बुमराह ने अपने 10 ओवर में सिर्फ 39 रन दिए और उन्होंने 60 गेंद में सिर्फ 2 बाउंड्री दी। बुमराह ने एक छक्का और एक चौका दिया। उन्होंने पूरे मैच में एक भी वाइड और नो बॉल नहीं फेंकी. 49वें ओवर में जब अफगानिस्तान को 12 गेंद में 21 रन चाहिए थे तो बुमराह ने ओवर में सिर्फ 5 रन दिए। बड़ी बात ये थी कि बुमराह ने इस ओवर की हर गेंद यॉर्कर फेंकी, जिसकी वजह से नबी इस ओवर में एक भी बाउंड्री नहीं लगा पाए।

बुमराह ने कहा, “जब कप्तान का विश्वास आपमें होता है तो आपको काफी आत्मविश्वास मिलता है। इससे मुझे अपनी सोच साफ रखने में मदद मिलती है। मैं जान पाता हूं कि मुझे किस तरह से अपनी रणनीति को लागू करना है।”

उन्होंने कहा, “हम देख रहे थे कि विकेट समय के साथ और धीमी होती जा रही है इसलिए हम सटीक रहने और स्टम्प टू स्टम्प गेंद करने की कोशिश कर रहे थे। यह बड़ा मैदान है और यहां रिवर्स स्विंग भी मिल रही थी, लेकिन आपको अपनी यॉर्कर पर ज्यादा निर्भर रहना होता है और स्थिति के हिसाब से खेलना होता है। यह मुश्किल मैच था, लेकिन मुझे अपनी काबिलियत पर भरोसा था।”

शमी को लेकर बुमराह ने कहा, “ऐसे गेंदबाज होने से हमें स्वस्थ प्रतिस्पर्धा मिलती है। हम साथ ही अपनी रणनीति के बारे में चर्चा करते रहते हैं। जब हर कोई विकेट लेकर योगदान दे रहा होता है तो यह टीम के लिए अच्छा होता है।”

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें