Monday, October 18, 2021

 

 

 

#TEDTalksIndiaNayiSoch : पहले एपिसोड से ही छा गया SRK का शो, लोग बोले अब होगा बदलाव

- Advertisement -
- Advertisement -

dqs5 2u8aaqrhr

स्टार प्लस पर शाहरुख़ खान का एक नया शो TED Talks India Nayi Soch शुरू हुआ है जिसकी चर्चाएँ ट्विटर और फेसबुक पर धड़धल्ले से चल रही है. अपने आप में बिलकुल नए तरह का यह शो देश में नयी सोच की पहल करता है. इस शो का कांसेप्ट सास-बहु, डांस, म्यूजिक, सिंगिंग, पैसा जीतों से बिलकुल हटकर है जो उन प्रतिभाओं को सामने लेकर आता है जिनसे समाज में बदलाव हो सकते हैं.

मसलन के तौर पर टीवी पर हम ‘भारत की प्रतिभा’ के नाम पर शो देखते हैं उनमे सिर्फ डांसिंग और सिंगिंग ही दिखाई जाती है लेकिन हालाँकि यह क्षेत्र ऐसे है की इनमे मनोरजन अधिक है लेकिन समाज में बदलाव की गुन्जईश बहुत कम, जैसे की अगर कोई भारतीय व्यक्ति विश्व का सबसे बड़ा डांसर बन भी जाता है तो सबसे अधिक उसका निजी फायदा ही होगा या फिर वो सोशल वेलफेयर के नाम पर एक स्कूल, अस्पताल तक ही सिमित हो जायेगा. उसका समाज को फायदा पहुंचाने की परिधि सिमित ही होगी. जबकि अगर कोई भारतीय ऐसा प्रयोग करता है जिससे की दिल्ली वालो को स्वच्छ हवा मिल सके तो उसका निजी फायदा तो होगा ही साथ ही साथ समाज भी प्रभावित होगा.

कुछ ऐसा ही इस शो का कांसेप्ट है जो देश के उन लोगो को सामने लेकर आता है जिनसे समाज प्रभावित हो सकता है. जैसा की पहले एपिसोड में हमने देखा की किस तरह बोस्टन से पढ़कर आये एक नवयुवक ने प्रदूषण से इंक पेन बना डाला, उन्होंने एक फ़िल्टर बनाया जो की गाड़ी में लगाया जा सकता है. वो फ़िल्टर प्रदूषण के सभी तत्वों को बाहर निकलने से रोक देगा और सिर्फ हवा बाहर निकलेगी और कार्बन को स्टोर कर लेगा बाद में उसी कार्बन से इंकपेन बन सकता है. यह प्रयोग पूरी तरह सफल रहा है और अगर इस तरह के कुछ सफल प्रयोग सरकार अमल में ली आती है जो ना सिर्फ हमारी सोसाइटी को फायदा होगा बल्कि युवकों को एक नयी दिशा भी मिलेगी.

आइये देखते है सोशल मीडिया पर इस शो को लेकर क्या क्या चर्चाएँ हो रही हैं 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles