‘गोल्डन रेशियो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्ड्स’ के अनुसार दुनिया भर में सबसे खूबसूरत महिला का निर्धारण करने वाले वैज्ञानिकों ने विक्टोरिया के सीक्रेट मॉडल का चेहरा चुना है। जो इस पैमाने पर करीब-करीब सटीक बैठता है।

‘गोल्डेन रेशियो ऑफ ब्यूटी फी स्टैंडर्स’ क्लासिक ग्रीक गणना के अनुरूप खूबसूरती को परिभाषित करता है। इसमें चेहरे के अनुपात का माप मानकों द्वारा किया जाता है। इस पैमाने को ग्रीक विद्वानों ने सुंदरता को वैज्ञानिक सूत्र के अनुरूप परिभाषित करने की कोशिश करते वक्त लागू किया था।

Mandatory Credit: Photo by Roma/IPA/REX/Shutterstock (10112695c)
Bella Hadid
Bulgari 20th anniversary party, Rome, Italy – 19 Feb 2019
Wearing Versace

‘गोल्डेन रेशियो’ पैमाने के अनुसार, 23 वर्षीय बेला का चेहरा माप से 94.35 प्रतिशत तक मिलता है। पॉप दिवा बियॉन्से दूसरे स्थान पर हैं। उनका चेहरा 92.44% पैमाने के अनुरूप है।

वहीं अभिनेत्री अंबर हर्ड 91.85% के अनुपात के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे 91.81% के साथ चौथे स्थान पर हैं। यह माप लंदन की प्रतिष्ठित हार्ले स्ट्रीट के लोकप्रिय फेशियल कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा ने िकया है।

इन महिलाओं के चेहरों के ये नाप सर्जन जूलियन डीसिल्वा ने तय किए हैं जो लंदन की प्रसिद्ध हार्ले स्ट्रीट फेशियल कॉस्मेटिक सर्जन हैं। जब जूलियन डीसिल्वा से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि बेला हदीद शारीरिक परफेक्शन के हिसाब से और चेहरों के हर एलिमेंट को देखने के बाद स्पष्ट विजेता बनी हैं।

उनकी ठुड्डी का माफ चेहरे के माप में सबसे अधिक रेटिंग पाने वाला हिस्सा है जो कि 99.7 फीसदी का है और सुंदरता के पैमाने में परफेक्ट शेप के हिसाब से सिर्फ 0.3 फीसदी ही दूर है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन