Monday, November 29, 2021

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्केल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

- Advertisement -

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मॉर्ने मॉर्केल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है.

मंगलवार को साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज की जीत के साथ ही मोर्केल ने हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया. टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज करते हुए 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर लिया. इस दौरान साथी खिलाड़ियों र्ने मोर्केल को विदाई दी.

2006 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे पर डेब्यू करने वाले मोर्केल ने अब तक 86 टेस्ट में 309, 117 वनडे में 188 और 44 टी20 में 47 विकेट लिए हैं. अपने इस करियर में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की है.

इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहते हुए मॉर्केल भावुक हो गए. उन्होंने कहा, ” क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने मुझे जो भी मौका दिया उसके लिए धन्यवाद. हमारा मिशन ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना था और हम इसमें कामयाब रहे.”

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज से पहले ही मोर्केल ने संन्यास का ऐलान कर किया था. मोर्केल ने इसकी वजह बताते हुए कहा था, ‘मैंने अभी अपने नए परिवार की शुरुआत की है. मेरी बीवी भी दूसरे देश की हैं. फिलहाल हमारा जो शेड्यूल है उमसें परिवार के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल है. इस वजह से ही मैंने यह फैसला किया है. यह फैसला मेरे और परिवार के लिए सही है. ‘

मोर्केल ने हालांकि यह  माना कि उनके अंदर अभी बहुत क्रिकेट बाकी है. उन्होंने कहा, ‘मैंने साउथ अफ्रीकी जर्सी में अपने इस सफर के हर लम्हें को जिया है. मैं अपने साथी खिलाड़ियों, साउथ अफ्रीका क्रिकेट, अपने परिवार और दोस्तों का हमेशा मेरा साथ देने के लिए शुक्रिया करता हूं. मेरे अंदर अभी भी बहुत क्रिकेट बचा है और मैं आगे आने वाले सफर के लिए उत्साहित हूं.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles