भारत-अफगानिस्तान मैच में शमी ने रचा इतिहास, हैट्रिक लगाने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बने

10:10 am Published by:-Hindi News

इंग्लैंड के साउथैंप्टन में खेला गया अफगानिस्तान के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता का 28वां मैच भारत ने जीत लिया है। इस मैच में मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में हेट्रिक लगा भारत को 11 रन जीत दिलाई और अपना नाम इतिहास में भी दर्ज कराया। शमी विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। साथ ही वह विश्व कप में हैट्रिक लगाने वाले कुल नौवें गेंदबाज भी हैं।

विश्व कप में अभी तक कुल 10 हैट्रिक लगी हैं जिनमें से दो हैट्रिक श्रीलंका लसिथ मलिंगा ने ली हैं। वह ऐसा करने वाले एक मात्र गेंदबाज हैं। शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी, फिर अफताब आलम और फिर मुजीब उर रहमान को आउट कर अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई।

शमी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी, फिर अफताब आलम और फिर मुजीब उर रहमान को आउट कर अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई। शमी से पहले 1987 में चेतन शर्मा ने भारत के लिए वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक लगाई थी। इत्तेफाक से चेतन वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं।  उनके बाद 12 साल बाद पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने 1999 में इंग्लैंड में ही खेले गए वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी।

दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप में दो हैट्रिक लगीं थीं। श्रीलंका के चामिंडा वास ने बांग्लादेश के खिलाफ और ब्रेट ली ने केन्या के खिलाफ हैट्रिक लगाई थीं। वेस्टइंडीज में 2007 में खेले गए वर्ल्ड कप मे लसिथ मलिंगा ने अपनी पहली हैट्रिक ली थी। उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हासिल की थी।

मलिंगा ने 2011 में भी हैट्रिक ली थी लेकिन इस बार सामने केन्या थी। इसी वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के केमर रोच ने भी नीदरलैंड्स के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। 2015 वर्ल्ड कप में भी दो हैट्रिक लगा थीं। यहां इंग्लैंड के स्टीवन फिन और दक्षिण अफ्रीका के ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने हैट्रिक लगी थी। फिन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तो वहीं ड्यूमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें