Friday, January 28, 2022

शबाना आजमी ने अभिव्यक्ति की आजादी के लिए बुलंद की आवाज, ममता का मिला समर्थन

- Advertisement -

कोलकाता : जानीमानी अभिनेत्री शबाना आजमी ने अभिव्यक्ति की आजादी के पक्ष आवाज उठायी जिसका  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने समर्थन किया है. शुक्रवार को उन्होने कहा कि कलाकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने की किसी भी कोशिश का जबर्दस्त विरोध करना होगा.

25 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के समापन दिन अपने संबोधन में आजमी ने कहा कि बहुलतावाद और मिलीजुली संस्कृति एक ऐसी चीज है जिस पर भारत को सदैव नाज रहा है और संविधान उसकी गारंटी देता है.

आजमी ने कहा कि कला को सामाजिक बदलाव के औजार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए. मैं मानती हूं कि सिनेमा में यह योग्यता है और यह (सामाजिक बदलाव) तभी संभव है जब कलाकारों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रा दी जाए.

शबाना ने कहा, ‘‘कला का उद्देश्य उस किसी भी विषय पर रूचि जगाना और चर्चा शुरू करना है जिसे समाज वर्जना मानता है. अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने की किसी भी कोशिश का जर्बदस्त विरोध किया जाएगा.”

बाद में बनर्जी ने अपने समापन भाषण में कहा, ‘‘ आज के समय में इसकी बहुत जरूरत है. लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को नहीं छीना जा सकता है… हमारा संविधान लोकतांत्रिक अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करता है और इसे कभी नहीं छीना जा सकता.”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles