Monday, May 17, 2021

ऑस्कर में नॉमिनेट होने वाले पहले मुस्लिम एक्टर बने रिज अहमद

- Advertisement -

फिल्म साउंड ऑफ़ मेटल में अपनी अदाकारी से मशहूर हुए रिज अहमद को 93वें ऑस्कर अवॉर्ड नॉमिनेशन के लिए नॉमिनेट किया गया है। पहली बार ऑस्कर्स में किसी मुस्लिम ऐक्टर लीड ऐक्टर की कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया है। ऑस्कर अवॉर्ड्स में एशियाई अमेरिकी एक्टर स्टीवन यूं को भी नॉमिनेशन मिला है।

हालांकि इससे पहले भी मुस्लिम ऐक्टर्स को ऑस्कर मिल चुका है मगर लीड ऐक्टर की कैटिगरी में यह इतिहास का पहला नॉमिनेशन है। इससे पहले महर्शला अली पहले मुस्लिम ऐक्टर बने थे जिन्होंने ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। मगर महर्शला ने यह अवॉर्ड 2017 की फिल्म ‘मूनलाइट’ में बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्टर के लिए जीता था।

रिज अहमद पाकिस्तान मूल के हैं और इंग्लैंड में पले-बढ़े हैं। रिज अहमद लंदन में एक ब्रिटिश पाकिस्तानी फैमिली में पैदा हुए हैं। उनका पूरा नाम रिजवान अहमद है। वह सर शाह मुहम्मद सुलैमान के वंशज हैं। ब्रिटिश शासन काल के दौरान सर शाह मुहम्मद इलाहाबाद हाई कोर्ट के पहले मुस्लिम चीफ जस्टिस थे।

रिज जाने-माने ऐक्टर, म्यूजिशियन और ऐक्टिविस्ट हैं। उनको कई अवॉर्ड्स मिल चुके हैं। 2017 में उनको ‘The Night Of’ के लिए ‘आउटस्टैंडिंग लीड ऐक्टर इन अ लिमिटेड सीरीज और मूवी’ के लिए एमी अवॉर्ड मिला था। इसके बाद वह लीड ऐक्टिंग एमी जीतने वाले पहले मुस्लिम और पहले एशियन बन गए थे।

93वां ऑस्कर अवॉर्ड 25 अप्रैल को आयोजित होगा। 15 मार्च को प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने इसके नॉमिनेशन्स की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles