sanju

राजकुमार हिरानी निर्देशित ‘संजू’ ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 580 करोड़ की कमाई की है। साथ ही इस फिल्म ने रणबीर कपूर और संजय दत्त के फिल्मी करियर के ग्राफ को ऊपर चढ़ाने में भी काफी मदद की।

इसी बीच हिरानी ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने समाज में संजय दत्त के प्रति सहानुभूति जगाने के लिए ‘संजू’ में कुछ चेंज किए थे। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि जब पहली बार यह फिल्म एडिट करके लोगों को दिखाई गई तो लोग संजय दत्त के किरदार से नफरत करने लगे और पहली बार फिल्म देखने वाले लोगों ने कहा कि पब्लिक ऐसी फिल्म स्क्रीन पर नहीं देखना चाहेंगे।

sanj

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

हिरानी ने आगे कहा कि ‘शुरुआत में मैं एक असली कहानी पेश करना चाहता था। मैं किसी भी तरह की सहानुभूति नहीं दिखाना चाहता था लेकिन बाद में मुझे समझ आया कि यह तो मेरी फिल्म का हीरो है। मुझे उसके साथ सहानुभूति दिखानी होगी।’ ‘बाद में जब मुझे ये समझ आया तो फिल्म के कुछ सीन की शूटिंग दोबारा की गई। इसके लिए स्क्रिप्ट में भी बदलाव किया गया।

उन्होंने बताया कि कोर्ट का फैसला सुनने के बाद जब संजय दत्त का किरदार सूइसाइड करना चाहता है, यह सीन बाद में फिल्म में जोड़ा गया। हालांकि इससे भी लोगों की सोच पर बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ा।

राजकुमार हिरानी ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि संजय दत्त ने कई अजीब चीजें की हैं लेकिन वो एक बुरा आदमी नहीं था। वह शरारती था लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो किसी को नुकसान पहुंचाना चाहता था। उसने जिंदगी में बहुत सी गलतियां की हैं।’