Tuesday, September 28, 2021

 

 

 

जापान को हराकर कतर ने पहली बार जीता एशिया कप, पूरे अरब में मन रहा जश्न

- Advertisement -
- Advertisement -

कतर ने शुक्रवार को यूएई में खेले गए एएफसी एशियन कप का फाइनल जीत लिया। उसने खिताबी मुकाबले में चार बार के चैम्पियन जापान को 3-1 से हराया। कतर की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम कर लिया। वहीं, जापान को पहली बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। उसने 1992, 2000, 2004 और 2011 में खिताब जीता था।

अपने स्टार स्ट्राइकर अलमोज अली के शानदार प्रयासों से कतर ने ये खिताब जीता है। सूडान में जन्में अली ने खेल के 12वें मिनट में ही अपने कौशल का जोरदार नमूना पेश करके खूबसूरत गोल दागा।  इसके बाद अब्दुलअजीज हातिम ने 27वें मिनट में गोल करके मध्यांतर तक कतर को 2-0 से आगे रखा। कतर की तरफ से तीसरा गोल अकरम अफीफ ने 83वें मिनट में पेनल्टी पर किया। उसे यह पेनल्टी वीएआर तकनीक की मदद से मिली थी।

इस बीच जापान की तरफ से एकमात्र गोल ताकुमी मिनामिनो ने 69वें मिनट में दागा। अली ने इस टूर्नामेंट में नौ गोल किये और वह किसी एक एशियाई कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

यूएई ने अली को इस टूर्नमेंट में खेलने के लिए अयोग्य करार देने की अपील की थी लेकिन मैच से कुछ घंटे पहले उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी। विश्व कप 2022 का मेजबान कतर इससे पहले कभी एशियाई कप में क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाया था लेकिन उसने फाइनल से पहले 16 गोल दागे और खिताबी मुकाबले में भी कोई कसर नहीं छोड़ी।

अली एशियन कप के एक सीजन में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने ईरान के अली डाएई के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। डाएई ने 1996 एशियन कप में आठ गोल किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles