Tuesday, January 25, 2022

राजस्थान में ‘पानीपत’ को लेकर बवाल, मंत्री और सांसद मिलकर कर रहे विरोध

- Advertisement -

जयपुर. फिल्म पद्‌‌मावत के बाद अब आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत के दृश्यों और संवादों को लेकर राजस्थान में जमकर बवाल शुरू हो गया है। राजस्थान के भरतपुर के जाटों ने फिल्म का विरोध शुरू कर दिया है।

दरअसल, फिल्म में भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल काे लालची शासक के रूप में दर्शाने का आरोप है। ऐसे में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, महाराजा सूरजमल के वंशज व पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, नागाैर सांसद हनुमान बेनीवाल, राज्यसभा सांसद डाॅ. किराेड़ी मीना सहित कई लाेगाें ने फिल्म के प्रसारण पर राेक लगाने की मांग की है।

वहीं राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने बैन की मांग करते हुए ट्वीट किया, ‘मेरा मानना है कि हरियाणा, राजस्थान और उत्तर भारत के जाट समुदाय में भारी विरोध को देखते हुए इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए, अन्यथा कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है।’ इसके अलावा उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा, ‘यह अत्यंत दुख की बात है कि ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ करते हुए भरतपुर के महाराजा सूरजमल जाट जैसे महान पुरुष का चित्रण ‘पानीपत’ फ़िल्म में बेहद गलत तरीके से किया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं महाराजा सूरजमल जाट की 14वीं पीढ़ी से हूं. वास्तविकता यह है कि पेशवा और मराठा जब पानीपत युद्ध हारकर और घायल होकर लौट रहे थे तो महाराजा सूरजमल और महारानी किशोरी ने छह माह तक सभी मराठा और पेशवाओं को अपने यहां पनाह दी थी। यहां तक कि खांडेराव होलकर की मृत्यु भी भरतपुर की तत्कालीन राजधानी कुम्हेर में ही हुई और आज भी वहां के गागरसोली गांव में उनकी छतरी बनी हुई है।”

पर्यटन मंत्री ने कहा कि एक समिति बनाई जानी चाहिए जो यह देखे कि यदि किसी वंश या महान व्यक्ति पर अगर कोई फिल्म बनाई जाती है तो ऐसी फिल्म को रिलीज करने से पहले उसके परिजनों और समाज से अनुमति ली जाए।

नागौर के सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी फिल्म ‘पानीपत’ में सूरजमल के चित्रण का विरोध करते हुए ट्वीट के माध्यम से कहा कि फिल्म में महाराजा सूरजमल के महान व्यक्तित्व को मजाकिया जैसा दिखाना राजस्थान की अस्मिता के साथ मजाक है, आखिर बार-बार क्यों फिल्मों में हमारे महान इतिहास का मजाक बनाया जाता है। सेंसर बोर्ड अपनी जिम्मेदारी समझे और फ़िल्म से विवादित दृश्य हटाए।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles