ओटोमन साम्राज्य की स्थापना करने वाले उस्मान के पिता ‘अर्तुरुल गाजी’ पर बनी सीरीज “डिरिलिस एर्टुगरुल” को अज़रबैजान राज्य टेलीविजन AZTV पर प्रसारित किया जा रहा है। तो दूसरी तरफ अब ‘अर्तुरुल गाजी’ सीरीज के निर्माता मेहमत बोज़दाग ने कहा कि जलाल-दीन ख्वारज़मशाह पर उनकी नई ऐतिहासिक टीवी श्रृंखला तुर्की में जनवरी तक प्रसारित की जाएगी।

बोज़दाग ने उज्बेकिस्तान में सीरीज के प्रीमियर पर कहा, “यह दुनिया भर में एक महान प्रभाव पैदा करेगी।” ख़्वारज़्मियन साम्राज्य के शासक जलाल अल-दीन ख्वारज़मशाह ने मंगोल आक्रमण के खिलाफ एक दुखद लेकिन एकजुट संघर्ष शुरू किया था।

ख्वारज़्मियन साम्राज्य के शासक जलाल अल-दीन ख्वारज़मशाह ने मंगोल आक्रमण को रोकने के लिए एकजुट मोर्चा स्थापित करने के लिए, सेल्जूक्स और ख़्वारज़्मियों के बीच वंशगत झगड़े को अलग रखा था। भले ही उन्होंने 1221 में मंगोल सेना को सफलतापूर्वक हराया, लेकिन वे आक्रमण को बनाए रखने में असमर्थ थे।

उन्हें अनातोलियन सेल्जूक्स के सुल्तान अला अल-दीन कयाक्बाद ने हराया था और बाद में कहा जाता है कि वह खानाबदोश ज़ाज़ा द्वारा मारे गए थे। बोज़दाग ने बताया कि उज्बेकिस्तान सरकार के अनुरोध के साथ दो साल पहले परियोजना शुरू की थी और पहले ही 13 एपिसोड शूट कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने “सिनेमा भाषा” के संदर्भ में एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत करने का प्रयास किया, यह देखते हुए कि श्रृंखला की एक मूल अवधारणा है। उन्होंने कहा, “हमने इस श्रंखला में उज़्बेकिस्तान की संस्कृति, भूगोल और ट्रान्सोक्सियान क्षेत्र का इतिहास प्रस्तुत करने की कोशिश की।”

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano