Monday, May 17, 2021

मैरीकॉम को चुनौती देने वाली निकहत ने बॉक्सिंग टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन को किया चित

- Advertisement -

भारत की युवा महिला मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने इस्तांबुल (Istanbul) में खेली जा रही बोस्फोरस मुक्केबाजी टूर्नामेंट ( Bosphorus Boxing Tournament) में विश्व चैंपियन पल्टसेवा एकातेरिना को हराकर कर महिलाओं के 51 किलोग्राम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

एशियाई चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता निखत ने टूर्नामेंट के दूसरे दिन बड़ा उलटफेर किया।  उन्होंने रूसी मुक्केबाज को 5-0 से हरा दिया। भारतीय मुक्केबाज़ के सामने अभी एक और बड़ी कठिनाई है। दरअसल, क्वार्टर फाइनल में जरीन को दो बार की विश्व चैंपियन कजाकस्तान की काइजाएबे नाजिम से मुकाबला करना होगा।

निकहत जरीन के अलावा 2013 के एशियाई चैम्पियन शिव थापा, सोनिया लाठेर और परवीन ने भी अपने वर्गों में जीत दर्ज करके क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। थापा ने पुरूष 63 किग्रा वर्ग में कजाखस्तान के समागुलोव बाघतीयोव को 3-2 से हराया।

उल्लेखनीय है कि निकहत जरीन ने 2019 में उन्होंने मैरीकॉम के खिलाफ चुनौती पेश कर दी थी। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के मैरीकॉम को बिना किसी ट्रायल्स के ओलिंपिक क्वालीफायर में भेजने के फैसले के खिलाफ निकहत ने अपनी आवाज उठाई थी।

निकहत ने कहा था कि इसके लिए ट्रायल्स होनी चाहिए। इसके बाद बीएफआई ने ट्रायल्स का आयोजन भी कराया था जहां मैरीकॉम को जीत मिली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles