Sunday, January 23, 2022

‘मर्दानी-2’ में होगा अब बड़ा बदलाव, शहर की छवि बिगड़ने से नाराज थे कोटावासी

- Advertisement -

फिल्म एक्ट्रेस रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी 2 के ट्रेलर के रिलीज होते ही विवाद हो गया था। दरअसल कोटा के लोगों ने फिल्म के जरिये कोटा शहर की छवि खराब करने का आरोप लगाया था। जिसकी शिकायत लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से की गई थी।

अब इस विवाद पर फिल्म के निर्देशक गोपी पुथरण का बयान आया है। पुथरण ने कहा, “फिल्म बलात्कार जैसे बड़े सामाजिक मुद्दे और भारत में किशोरों द्वारा किए गए जघन्य अपराधों पर आधारित है। इस तरह की खौफनाक वारदातें किसी को भी गहराई से कचोटती हैं। एक लेखक के तौर पर मैं इस मुद्दे को उठाने के साथ उस भयानक वास्तविकता को सामने लाना चाहता हूं, जिसका सामना आज भारत और यहां का युवा कर रहा है।”

उन्होंने आगे कहा, “पिछले चार वर्षों में हमारे देश में हुई इन अनगिनत घटनाओं से मैं व्यथित था और उन अपराधों की जटिल प्रकृति ने मुझे हैरान और परेशान कर दिया। इनके बारे में पढ़ने के बाद एक इंसान के तौर पर मुझे काफी डर महसूस हुआ। क्योंकि यह मेरे परिवार या मेरे जानने वाले लोगों के साथ भी हो सकता है।”

पुथरान ने आगे कहा, “मैं अपनी ओर से कुछ ऐसा करना चाहता था, जिसके जरिहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन बेनाम, अनजान युवा और अंडरएज लड़कों द्वारा अंजाम दिए जाने वाली जघन्य वारदातों के प्रति जागरूक किया जा सके। ‘मर्दानी 2’ देश को हिलाकर रख देने वाली ऐसी ही तमाम घटनाओं से प्रेरित है। सभी प्रेरणाओं के बावजूद अंततः ‘मर्दानी 2’ एक फिल्म है, कोई डॉक्यूमेंट्री नहीं और इसे उसी रूप में देखा जाना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “जहां तक कोटा की बात है तो हमने इसका इस्तेमाल केवल फिल्म की सेटिंग के तौर पर किया गया है। हम किसी भी तरह से यह बताने का प्रयास नहीं कर रहे हैं कि ऐसी घटनाएं या वारदातें कोटा में होती हैं। फिल्म के जरिये शहर की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का हमारा कोई इरादा नहीं है। अगर इससे शहर के निवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है या उन्हें किसी तरह की परेशानी हुई है तो हमें इसका बेहद अफसोस है।”

पुथरान ने आगे यह भी कहा, “चूंकि ट्रेलर में कहा गया है कि यह फिल्म सत्य घटनाओं से प्रेरित है और हमारी फिल्म कोटा पर आधारित है, ऐसे में इसे लेकर होने वाली गलतफहमी को हम महसूस कर सकते हैं। ऐसे में लोगों की भावनाओं को देखते हुए YRF ने फिल्म से ‘इंस्पायर्ड बाय ट्रू इवेंट्स’ शब्दों को हटाने का फैसला किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी के लिए भी कोई गलत अवधारणा न बने। हमने ‘मर्दानी 2’ की शूटिंग कोटा में बड़े पैमाने पर की थी और हमें शहर के लोगों और सभी अधिकारियों से प्यार और भारी सहयोग मिला है। YRF ऐसा कोटा और उसके लोगों के सम्मान में कर रहा है।”

आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्मित ‘मर्दानी 2’ साल 2014 में आई फिल्म ‘मर्दानी’ का सीक्वल है। ये फिल्म 13 दिसंबर को रिलीज होगी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles