Saturday, July 31, 2021

 

 

 

पाताल लोक में ‘जातिसूचक शब्दों’ का इस्तेमाल, प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेजन वेबसीरीज पाताल लोक रिलीज होने के साथ ही विवादों में आ गई है। दरअसल शो की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को लॉयर गिल्ड मेंबर के गिल्ड के सदस्य वकील वीरेन सिंह गुरुंग ने एक लीगल नोटिस भेजा है। 18 मई को भेजे गए इस नोटिस में आरोप है कि सुदीप शर्मा द्वारा लिखी गई इस वेबसीरीज में जातिसूचक शब्द का इस्तेमाल हुआ है, जिससे गोरखा समुदाय का अपमान हुआ है।

वीरेन ने कहा है कि ‘पाताल-लोक के दूसरे एपिसोड में पूछताछ के दौरान लेडी पुलिस शो में मौजूद नेपाली किरदार पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती है। अगर केवल नेपाली शब्द का इस्तेमाल किया गया होता तो कोई दिक्कत नहीं थी पर इसके बाद का जो शब्द है उसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। चूंकि अनुष्का शर्मा इस शो की निर्माता हैं, इसलिए हमने उन्हें नोटिस भेजा है। अनुष्का शर्मा की इस मामले में अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। अगर जवाब नहीं मिलता है तो लीगल टीम मामले को आगे ले जाएग।’

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गोरखा कम्‍युनिटी ने भी इस सीरीज के डायलॉग पर आपत्ति जताई है और शब्द को हटाने की मांग की है। 18 मई को उनकी ओर से एक ऑनलाइन पिटिशन चलाई गई है। मांग के अनुसार, इस शब्द को म्यूट किया जाना चाहिए। इसके अलावा सबटाइटल्स को भी ब्लर किया जाना चाहिए और इसके बाद एडिट की गई वीडियो को प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाए। इसके अलावा समुदाय ने बिना शर्त माफी और डिस्क्लेमर की भी मांग की है।

सीरिज ‘पाताल लोक’ की बात करें तो इसमें जयदीप अहलावत, नीरज काबी, अभिषेक बनर्जी, स्वस्तिका मुखर्जी, निहारिका, जगजीत, गुल पनाग जैसे कलाकारों ने काम किया है। इस वेब सीरीज को सुदीप शर्मा ने लिखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles