खाबीब नूरमगोमेदोव के रिटायरमेंट का समर्थन करते हुए उनके परिवार के सदस्यों और दोस्तों ने कहा कि ‘कोई नहीं चाहता कि वह वापस लौटे।’ खाबीब नूरमगोमेदोव एक पूर्व UFC लाइटवेट चैंपियन है, जो MMA के खेल से अपराजित 29-0 रिकॉर्ड के साथ सेवानिवृत्त हुआ।

अक्टूबर 2020 में UFC 254 पर जस्टिन गैथजे पर नूरमगोमेदोव की अंतिम लड़ाई एक दूसरे दौर की सबमिशन जीत थी। UFC लाइटवेट चैंपियन ने अंतरिम UFC लाइटवेट चैंपियन जस्टिन गैथजे को हराकर सफलतापूर्वक खिताबों को अपने नाम किया था। सफल टाइटल यूनिफिकेशन बाउट के बाद, खबीब नूरमागोमेदोव ने रिटायरमेंट ले लिया था।

आरटी स्पोर्ट एमएमए के साथ एक साक्षात्कार में, खाबीब नर्ममागोमेदोव के बचपन के दोस्त और प्रशिक्षण साथी इस्लाम माचेचेव ने खुलासा किया कि नूरमगोमेदोव के परिवार और दोस्तों ने उनकी सेवानिवृत्ति का समर्थन किया था। उन्होंने बताया, उन्होंने बहुत समय पहले यह निर्णय लिया था। UFC और बाकी सभी लोग इस पर विश्वास नहीं करना चाहते हैं। यह स्पष्ट था जब उन्होंने अपने दस्ताने कोछोड़ दिया था। लोगों ने मुझसे पूछा कि क्या वह वापस आएगा? मैंने उनसे कहा कि वह नहीं जीते क्योंकि अगर वह कहते हैं कि उन्होंने किया है, तो यह बात है। “

इसके अलावा, इस्लाम माचेव ने खाबीब के पिता अब्दुलमनप नुरमगोमेदोव के नि’धन के बारे में बताया। इस्लाम माचेव ने नोट किया कि पूरा आयोजन – जुलाई 2020 में अपने पिता को खोना और फिर अपने पिता के निधन के बाद अक्टूबर 2020 में UFC 254 में प्रतिस्पर्धा करना – खाबीब के लिए ‘बहुत भावुक’ था।

अपनी UFC 254 की जीत के बाद, खबीब नुरमगोमेदोव ने खुलासा किया कि प्राथमिक कारण यह था कि उनकी माँ नहीं चाहती कि वह अपने पिता के बिना उनकी लड़ाई को अपने कैरियर में जारी रखें। यह विश्वास है कि खाबीब, जिन्होंने अक्सर इस बात पर जोर दिया था कि वह अपनी मां की इच्छा के खिलाफ नहीं जाते हैं, उनके कभी भी एमएमए प्रतियोगिता में वापस आने की संभावना नहीं है।

इसके विपरीत, इस्लाम माचेव अभी भी एक सक्रिय एमएमए प्रतियोगी है। वह अपने दोस्त के नक्शेकदम पर चलना चाहता है और UFC गोल्ड जीतता है। माचेव को UFC लाइटवेट डिवीजन में संभावित भावी चैंपियन के रूप में माना जाता है।