नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर में ‘स्विंग के किंग’ कहे जाने वाले इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। पठान ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। यह मेरे लिए भावुक पल है, लेकिन यह ऐसा पल है जो हर खिलाड़ी की जिंदगी में आता है।

उन्होंने कहा कि मुझे सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और द्रविड़ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला, जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है।उन्होंने अपने टीम के सभी सदस्यों, सभी कोच, सपोर्टिंग स्टाफ और फैंस का शुक्रिया अदा किया। पठान ने कहा कि मैं उन सभी साथियों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने मेरा हमेशा सपोर्ट किया।

अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए इरफान भावुक हो गए। इरफान बोले ने आगे कहा, ‘जिंदगी का सबसे खास लम्हा जब भारतीय टीम की कैप मिली, मैं क्या कोई भी क्रिकेटर उस लम्हे को नहीं भूल सकता, जब वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करता है।’

इरफान ने अपना इंटनेशनल डेब्यू साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड के मैदान पर किया था। उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो अक्तूबर 2012 को खेला था।

पठान ने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेला है। उनके नाम 32.26 की औसत से 100 विकेट दर्ड हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर सात विकेट रहा है। टेस्ट में उन्होंने दो बार 10 या उससे अधिक विकेट और सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। इस दौरान उन्होंने 31.57 की औसत से 1105 रन भी बनाए, जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक भी शामिल हैं।

आईपीएल में इरफान ने किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे सुपरजाइंट, सनराइजर्स हैदाराबाद और गुजरात लायंस फ्रेंचाइजी की ओर से खेले. उन्होंने 103 आईपीएल मैचों में 80 विकेट चटकाए।

वनडे-

  • पहला मैच vs ऑस्ट्रेलिया: जनवरी 9, 2004
  • आखिरी मैच vs श्रीलंका: अगस्त 4, 2012

टी-20I-

  • पहला मैच vs साउथ अफ्रीका: दिसंबर 1, 2006
  • आखिरी मैच vs साउथ अफ्रीका: अक्टूबर 2, 2012
Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन